Neurobion Forte Tablet Uses in Hindi | जानिए क्या है न्यूरोबियान टेबलेट उपयोग,फायदे ,नुकसान

जब भी हम बीमार हो जाते हैं शुरुआत में तो हम घर पर ही ट्रीटमेंट लेना शुरू कर देते हैं लेकिन जब बीमारी ज्यादा बढ़ जाती है तो ऐसे में डॉक्टर के पास ले जाना जरूरी होता है जब डॉक्टर के पास जाते हैं। वहां डॉक्टर के द्वारा लिखी गई पर्ची पर जो दवाइयां लिखी जाती है। अक्सर मरीज इन्हीं दवाइयों का सेवन करते हैं। न्यूरोबियान फोर्ट विटामिन की दवाई है, जो डॉक्टर के द्वारा लिखने पर ही प्रयोग में ली जाती है। इस दवा को आप इंजेक्शन, टेबलेट के रूप में भी उपयोग में ले सकते हैं। इन सभी दवाइयों को डॉक्टर आपकी उम्र जेंडर देखकर ही लिखते हैं। आज हम आपको न्यूरोबियान फोर्ट टेबलेट के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं। न्यूरोबियान टेबलेट क्या होती है,Neurobion forte tablet uses in hindi इसके उयोग क्या है, नुकसान और Neurobion forte benefits in hindi टेबलेट के फायदे क्या है, इन सभी के बारे में बताने जा रहे है…

जब भी हम बीमार हो जाते हैं शुरुआत में तो हम घर पर ही ट्रीटमेंट लेना शुरू कर देते हैं लेकिन जब बीमारी ज्यादा बढ़ जाती है तो ऐसे में डॉक्टर के पास ले जाना जरूरी होता है जब डॉक्टर के पास जाते हैं। वहां डॉक्टर के द्वारा लिखी गई पर्ची पर जो दवाइयां लिखी जाती है। अक्सर मरीज इन्हीं दवाइयों का सेवन करते हैं। न्यूरोबियान फोर्ट विटामिन की दवाई है, जो डॉक्टर के द्वारा लिखने पर ही प्रयोग में ली जाती है। इस दवा को आप इंजेक्शन, टेबलेट के रूप में भी उपयोग में ले सकते हैं। इन सभी दवाइयों को डॉक्टर आपकी उम्र जेंडर देखकर ही लिखते हैं। आज हम आपको न्यूरोबियान फोर्ट टेबलेट के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं। न्यूरोबियान टेबलेट क्या होती है,Neurobion forte tablet uses in hindi इसके उयोग क्या है, नुकसान और Neurobion forte benefits in hindi टेबलेट के फायदे क्या है, इन सभी के बारे में बताने जा रहे है…

क्या है न्यूरोबियान फोर्ट Neurobion Forte in Hindi  

हमारे शरीर को भी कुछ महत्वपूर्ण विटामिन, प्रोटीन, फाइबर खनिज इत्यादि तत्वों की आवश्यकता होती है। अक्सर देखा जाता है कि लोग खाना तो खाते हैं लेकिन उन सभी में उनको भरपूर विटामिन पोषण नहीं मिल पाता है। ऐसे में अगर उचित मात्रा में पोषण प्राप्त करना है तो आप विटामिन बी कंपलेक्स या किसी भी टैबलेट का उपयोग कर सकते हैं। विटामिन बी की कमी को दूर करने के लिए अगर आप किसी भी डॉक्टर की भी सलाह से काम करते हैं तो वह आपको विटामिन बी की कमी को दूर करने के लिए बी कांपलेक्स सप्लीमेंट देने की सलाह दे सकते हैं। शायद आपके लिए यह टैबलेट (Neurobion forte tablet in hindi) अच्छा विकल्प भी हो सकता है। यह सब दवाइयां हमारे शरीर में कार्बोहाइड्रेट वसा प्रोटीन को विभाजित करने में और ऊर्जा को सही रूप से बदलने में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। इस विटामिन B टेबलेट का उपयोग प्रतिरक्षा प्रणाली में सुधार करने के लिए किया जाता है। यह विटामिन की दवाई छोटी-छोटी बीमारियों को लड़ने में मदद करती है। इसके अलावा यह मानसिक विकार और शारीरिक कमजोरियों को दूर करने में भी हमारी बहुत मदद करती है। Neurobion forte tablet in hindi को merck LTd के द्वारा निर्माण किया गया है। यह बहुत ही पॉपुलर OTC medicine है। जो आसानी से आप या तो ऑनलाइन खरीद सकते हैं या फिर किसी भी मेडिकल स्टोर से खरीद सकते हैं।

न्यूरोबियान फोर्ट की संरचना ; 

न्यूरोबियान फोर्ट इनग्रेडिएंट जैसे हर गोली में होता है, वैसे ही इसमें भी होता है

  • B1 थाईमिन मोनोनाइट्रेट 10मिलीग्राम
  • B2 राइबोफ्लेविन 10 मिलीग्राम
  • B6 पिरिडॉक्सीने हाइड्रोक्लोराइड 3 मिलीग्राम
  • B12 साइनोकोबेलेमिन 15 मिलीग्राम
  • B5 कैलशियम पैंटोथेनेट 50 मिलीग्राम
  • B3 निकोटिनामाइड 45 मिलीग्राम

 

न्यूरोबियान फोर्ट के फायदे  Neurobion forte tablet benefits in hindi

न्यूरोबियान फोर्ट टेबलेट के मुख्य रूप से फायदे आपके शरीर में हो रही विटामिन बी की कमी को दूर करने के लिए होते हैं इसके अलावा अन्य रोगों के उपचार में भी Neurobion Forte tablet uses in Hindi बहुत फायदेमंद होता है आइए जानते हैं न्यूरोबियान फोर्ट के फायदों के बारे में…

  1. न्यूरोबियान फोर्ट टेबलेट बहुत फायदेमंद विटामिन की दवाई है। यह नसों के स्वास्थ्य को ठीक करने के लिए और उनको सही ढंग से बनाने में हमारी बहुत मदद करती है।
  2. न्यूरोबियान फोर्ट टेबलेट में विटामिन b1 विटामिन B12 विटामिन B6 होता है। यह हमारे शरीर की तंत्रिका तंत्र को स्वस्थ बनाने में मदद करता है।
  3. विटामिन बी की कमी की वजह से मानव के शरीर में हमेशा झुनझुनाहट सुन्नता जलन जैसे लक्षण देखने को मिलते हैं। यह समस्या आज के समय में महिलाओं में ज्यादा देखने को मिलती है। इससे बचाव के लिए Neurobion Forte tablet uses in Hindi का इस्तेमाल किया जा सकता है। यह हमारे शरीर की विटामिन बी की कमी को दूर करता है, और इसके दिखने वाले लक्षणों को राहत दिलाने में भी यह बहुत हमारी मदद करता है।
  4. मानव शरीर को स्वस्थ बनाए रखने के लिए हमेशा उसने जरूरी पोषक तत्व की आवश्यकता पड़ती है। ऐसे में शरीर में विटामिन b1 बहुत महत्वपूर्ण आहार के रूप में भूमिका निभाता है तथा कभी कभी विटामिन बी हमारे खाने पीने से भी सही ढंग से नहीं मिल पाता है। इसी के लिए आज डॉक्टर की सलाह को लेकर Neurobion Forte tablet uses किया जाता है। इसके द्वारा शरीर को जरूरी विटामिन B मिल जाता है।
  5. न्यूरोबियान फोर्ट विटामिन b1 से बना हुआ है यह हमारे शरीर में विटामिन बी की कमी को पूरी तरह से मिटा देता है विटामिन b1 हमारे शरीर के लिए बहुत ही जरूरी खनिज तत्व होता है। विटामिन b1 की कमी से बेरी बेरी रोग भी हो जाता है। इस टैबलेट की मदद से हमारे शरीर को एक नई ऊर्जा मिलती है और तंत्रिका तंत्र का संचालन चलाने में बहुत मदद करता है।
  6. न्यूरोबिन फोर्ट शरीर में कम हो रहे विटामिन B12 की कमी की पूर्ति करता है और विटामिन B12, डीएनए और लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण में बहुत सहायक होते हैं।
  7. न्यूरोबियान टेबलेट मुख्य रूप से विटामिन बी की ऑपोजिट होती है। यह मानव शरीर में विटामिन बी की पूर्ति करती है, और विटामिन बी की कमी के कारण होने वाले लक्षण जैसे थकान, तनाव, यादाश्त कमजोर हो ना नींद नहीं आना, भूख की कमी इन सभी रोगों को दूर करने में बहुत उपयोगी साबित होती है।
  8. बार बार मुंह में छाले होना कहीं ना कहीं यह विटामिन बी की कमी को दिखाते हैं। इसीलिए हम बार-बार मुंह में विटामिन डी की कमी की वजह से ही छाले होते हैं, इसीलिए न्यूरोबिन फोर्ट एक सही विटामिन की दवाई के रूप में काम करती हैं।
  9. न्यूरोबियान फोर्ट विटामिन B12 में होता है जो कि गैर डिप्रेशन की और मांसपेशियों में होने वाले दर्द को दूर करता है ज्यादा चिंता करना, चिड़चिड़ापन जैसी समस्याओं में के लिए भी यह बहुत फायदेमंद है।

न्यूरोबियान फोर्ट टेबलेट की खुराक Dosage of Neurobion Forte tablet in Hindi

न्यूरोबियान फोर्ट टेबलेट की खुराक मरीज के उम्र और जेंडर के ऊपर निर्भर करती है उसके हिसाब से ही डॉक्टर इस टैबलेट को मरीज को देने की सलाह देते हैं। इसीलिए जब भी इस दवा को प्रयोग में ले बिना डॉक्टर की सलाह के नही ले।

Other Neurobion Forte Uses in Hindi

इसके अलावा अन्य और भी फायदे न्यूरोबियान फोर्ट टेबलेट के होते हैं ..

  • बालों के लिए यह बहुत ही फायदेमंद होते हैं।
  • शरीर की ताकत बढ़ाने के लिए भी
  • आंखों के लिए उनके स्वस्थ रोशनी को बढ़ाने में फायदेमंद होते हैं
  • त्वचा के लिए फायदेमंद होते हैं
  • पाचन क्रिया को स्वस्थ बनाए रखते हैं
  • जोड़ों के दर्द में भी बहुत लाभकारी होते है।
  • सांस फूलना और घबराहट के उपचार के लिए लिए बहुत फायदेमंद होता है।

न्यूरोबियान फोर्ट टेबलेट से होने वाले नुकसान

जैसे कि हर दवाई के पहले कुछ फायदे होते हैं तो उसके कुछ साइड इफेक्ट भी होते हैं। इसी तरह से न्यूरोबियान फोर्ट टेबलेट लेने के फायदे भी बहुत होते हैं, तो इससे होने वाले नुकसान भी बहुत है आइए जानते हैं..

न्यूरोबियान फोर्ट टेबलेट का निर्धारित मात्रा से और अधिक गलत तरीके से लेने पर इसके साइड इफेक्ट देखने को मिल सकते हैं।

शराब पीने के बाद में अगर आपने इस टैबलेट का इस्तेमाल किया है, तो इसके विपरीत खतरनाक परिणाम आपको शरीर में देखने को मिल सकते हैं।

एक्सपायर डेट हो जाने के बाद में अगर Neurobion Forte tablet in hindi का सेवन कर लिया तो इस से भी आप को नुकसान पहुंच सकता है।

हाइट और लीवर से संबंधित गंभीर बीमारी के मरीज अगर इस टेबलेट का सेवन करते हैं। वह भी बिना डॉक्टर की सलाह के तो उसका साइड इफेक्ट देखने को मिल सकता है।

न्यूरोबियान फोर्ट टेबलेट में उपस्थित कटक से किसी प्रकार की एलर्जी होने पर भी इसका इस्तेमाल अगर किया जाता है तो भी इस परिस्थिति में आपको गलत प्रभाव देखने को मिल सकता है।

न्यूरोबियान फोर्ट टेबलेट से संबंधित कुछ सावधानियां

न्यूरोबियान फोर्ट टेबलेट का उपयोग करते हैं तो इसे को सावधानी बरतने की जरूरत पड़ सकती है, क्योंकि किसी भी गोली को जब उपयोग में लेते हैं,तो जाने अनजाने में कुछ भी शायद गलत ना हो जाए तो इसलिए सावधान रहने की आवश्यकता रहती है। आइए जानते हैं Neurobion Forte tablet uses in Hindi से संबंधित कुछ सावधानियों के बारे में जानकारी..

  1. पहले गर्भवती महिलाओं को न्यूरोबियान फोर्ट टेबलेट का उपयोग नहीं करना चाहिए।
  2. ऐसे लोग जो किसी भी बड़ी बीमारी से पीड़ित हैं और अपना इलाज करवा रहे हैं तो उनको भी इसको प्रयोग में नहीं लेना चाहिए।
  3. हाई ब्लड प्रेशर डायबिटीज के मरीजों को भी इस गोली का प्रयोग चिकित्सक की सलाह से करना चाहिए।
  4. न्यूरोबियान फोर्ट में दिए गए निर्देशों के अनुसार डॉक्टर के बताए गए विधि के अनुसार ही इसका प्रयोग करें।
  5. जो महिला अपने बच्चे को दूध पिला रही है तो उनको न्यूरोबियान फोर्ट का प्रयोग नहीं करना चाहिए। अगर आप प्रयोग करते भी हो तो वह डॉक्टर की सलाह से ही करें।
  6. न्यूरोबियान फोर्ट टेबलेट को सुखी और सीधे पड़ने वाले सूर्य की रोशनी से दूर रखें और 25 डिग्री सेल्सियस के तापमान वाले स्थान पर इस गोली को रखे।

Conclusion

आज हमने आपको एक पोस्ट के माध्यम से Neurobion Forte tablet uses in Hindi के बारे में जानकारी दिए इसके अलावा इसके फायदे नुकसान और क्या क्या सावधानियां रखनी पड़ती है। इन सभी के बारे में भी विस्तार पूर्वक बताया है। हमे उम्मीद है आपको हमारे द्वारा दी गई सभी जानकारी पसंद आई होगी। किसी तरह की जानकारी के लिए आप हमारी वेबसाइट से जुड़े रह सकते हैं या यह जानकारी अगर पसंद आई है तो आप हमारे कमेंट बॉक्स में जाकर कमेंट करके भी बता सकते हैं।

FAQ

Q.न्यूरोबियान फोर्ट क्या है?
A. एक विटामिन की टेबलेट है

Q.क्या न्यूरोबियान टेबलेट का इस्तेमाल प्रेग्नेंट महिलाएं भी कर सकती है?
A. नही

Q.क्या न्यूरोबियान फोर्ट टेबलेट का इस्तेमाल करना सही है?
A.जी हां

Q.न्यूरोबियान फोर्ट टेबलेट में कौन कौन से विटामिन होते हैं?
A.B1 थाईमिन मोनोनाइट्रेट, B2 राइबोफ्लेविन, B6पिरिडॉक्सीने हाइड्रोक्लोराइड, B12 साइनोकोबेलेमिन
B5 कैलशियम पैंटोथेनेट,B3 निकोटिनामाइड

Q.क्या न्यूरोबियान फोर्ट टेबलेट मनुष्य के शरीर में विटामिन की कमी को पूरा कर सकती हैं?
A.जी हां

Q. क्या किसी भी प्रकार की एलर्जी होने में इस टैबलेट को खाना सही होता है?
A.सही नही होता

Q.बच्चों के लिए क्या न्यूरोबियान फोर्ट टेबलेट को उपयोग में लिया जा सकता है?
A.नही

Q न्यूरोबियान फोर्ट टेबलेट का प्रभाव कितने दिन में शुरू होता है?
A.7 से 14 दिन में

Q.न्यूरोबियान फोर्ट टेबलेट का उपयोग क्या होता है?
A. न्यूरोबियान फोर्ट टेबलेट के उपयोग से मुख्य रूप से विटामिन बी की कमी, गठिया रोग, मधुमेह और न्यूरोपैथी की कमी को दूर किया जाता है।

Q.10 न्यूरोबियान फोर्ट टेबलेट के दुष्परिणाम क्या हो सकते हैं?
A. सामान्यतः इस दवा के साइड इफेक्ट उल्टी आना, मितली,दस्त और शरीर में लाल रंग के चकत्ते आदि होना।

Leave a Comment