Hemp seeds in Hindi | जाने क्या है भांग के बीज के उपयोग व फायदे नुकसान

आज आपको अपनी डाइट में शामिल करने के लिए ऐसे कई प्रकार के बीच मिल जाएंगे। जो आपके शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं, जैसे चिया का बीज,कद्दू के बीज, अलसी के बीज, तुलसी के बीज इत्यादि इन सभी में से एक बीज भांग का भी शामिल है। भांग का नाम सुनते ही दिमाग में एक ही चीज आती है कि यह नशे का बीज हो सकता है, लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दे कि भांग ना केवल नशे के लिए ही होती है बल्कि इसके और भी बहुत सारे फायदे (hemp seeds ke fayde in hindi) होते हैं, जो कि आपके शरीर के लिए बहुत लाभदायक होते हैं। भांग के बीज में बहुत से पोष्टिक तत्व जैसे फैट,प्रोटीन आदि भी पाए जाते है। इसके अलावा भांग के बीज का तेल भी बहुत फायदेमंद होता है। आज हम आपको भांग के बीज के नुकसान, भांग के बीज के तेल के फायदे, हेम्प सीड्स बेनिफिट इन हिंदी, hemp seeds in hindi आदि के बारे में जानकारी इस आर्टिकल के द्वारा देने जा रहे हैं..

आज आपको अपनी डाइट में शामिल करने के लिए ऐसे कई प्रकार के बीच मिल जाएंगे। जो आपके शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं, जैसे चिया का बीज,कद्दू के बीज, अलसी के बीज, तुलसी के बीज इत्यादि इन सभी में से एक बीज भांग का भी शामिल है। भांग का नाम सुनते ही दिमाग में एक ही चीज आती है कि यह नशे का बीज हो सकता है, लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दे कि भांग ना केवल नशे के लिए ही होती है बल्कि इसके और भी बहुत सारे फायदे (hemp seeds ke fayde in hindi) होते हैं, जो कि आपके शरीर के लिए बहुत लाभदायक होते हैं। भांग के बीज में बहुत से पोष्टिक तत्व जैसे फैट,प्रोटीन आदि भी पाए जाते है। इसके अलावा भांग के बीज का तेल भी बहुत फायदेमंद होता है। आज हम आपको भांग के बीज के नुकसान, भांग के बीज के तेल के फायदे, हेम्प सीड्स बेनिफिट इन हिंदी, hemp seeds in hindi आदि के बारे में जानकारी इस आर्टिकल के द्वारा देने जा रहे हैं..

भांग बीज क्या है? (Hemp Seeds in Hindi)

भांग के बीज को मैरिजुआना और कैनाबिस के नाम से भी जानते हैं। भांग के बीज भांग के पौधे से ही मिलने वाले बीज होते हैं। इनका उपयोग नशीले पदार्थों और दवाओं के रूप में भी किया जाता है। भांग के बीजों का आकार अलसी के बीजों की तरह होता है। इनका रंग हरा होता है, भांग के बीजों में टीएचसी के छोटे-छोटे बीज से मिलते हैं। जिनकी वजह से हर इंसान को नशा चढ़ जाता है। जो भी व्यक्ति इनको प्रयोग में लेता है, उसको नशा होता ही है। भांग के बीजों से तेल भी तैयार किया जाता है। भांग के बीज के तेल भी बहुत फायदा बंद होता है। अगर एक प्रकार से देखा जाए तो सभी प्रकार के नशीले पदार्थों का उपयोग करना सही नहीं होता है, लेकिन भांग के बीजों को अगर सही मात्रा में प्रयोग करें तो बहुत फायदेमंद साबित हो सकते हैं, भांग के बीजों में 9 प्रकार के अमीनो एसिड पाए जाते हैं। जो हर मनुष्य को प्राकृतिक रूप से नहीं मिलते हैं। भांग के बीज प्रोटीन का मुख्य अवयव होता है। जिसके माध्यम से आप अपने शरीर को एकदम स्वस्थ बनाए रख सकते हो।

कैसा होता है भांग का पोधा

भांग के पौधे का वैज्ञानिक नाम कैनाबिस सैटिवा होता है। इसकी मुख्य रूप से लंबाई 4 से 8 फीट की होती है। वहां के पौधे में भी दो प्रजातियां पाई जाती हैं, नर और मादा नर प्रजाति को भांग के नाम से जानते हैं और मादा प्रजाति को गांजा के नाम से जानते हैं।

भांग के बीज में पाए जाने वाले पोषक तत्व

पोषण मात्रा तीन चम्मच
कैलोरी 116
प्रोटीन 9.97gm
फैट 1.20 gm
कार्बोहाइड्रेट 2.60gm
कुल फैटी एसिड 14.62gm
मोनो अनसैचुरेटेड फैटी एसिड्स 1.62 gm
पाली अनसैचुरेटेड फैट 11.43 gm
सैचुरेटेड 1.38 gm

भांग के बीज के फायदे  (hemp seeds k fayde in hindi)

भांग के बीज को अगर आप चाहे तो यह किसी प्रकार की बीमारी में शामिल करते हैं, क्योंकि बहुत से फायदे आपको मिल सकते हैं। बहुत बड़े रिसर्च के बाद में पता चला है कि भांग के बीज में उच्च पोषण वाले तत्व भी पाए जाते हैं। आइए जानते हैं किस तरह से इनको बीमारी के लिए या डाइट में शामिल किया जाता है उनकी जानकारी निम्न है…

1.भांग के बीज के फायदे हृदय को स्वस्थ बनाने के लिए

भांग के बीज में बहुत अधिक अमीनो एसिड पाया जाता है। विशेष रुप से अर्जिनिन एक बेहद शक्तिशाली न्यूरोट्रांसमीटर है। अर्जिनिन मानव शरीर में नाइट्रिक ऑक्साइड बनाता है। हमारे शरीर में इसकी मात्रा खोल के प्रभाव को बेहतर बनाने और हृदय को सुरक्षित करने में मदद करता है। इसके अलावा नाइट्रिक ऑक्साइड हमारे शरीर में विभिन्न क्रियाओं के लिए भी कार्य करता है, जैसे हीमोस्टैसिस, फाइबरीनोलाइसिस। प्रकार से भांग के बीच स्ट्रोक और दिल के दौरे की बीमारियों और हृदय संबंधित खतरों को कम करने के लिए बहुत मदद करता है। इसीलिए अपने ह्रदय को सही बनाने के लिए उस को स्वस्थ रखने के लिए भांग के बीज का प्रयोग जरूर करें यह बहुत फायदेमंद होता है।

2.भांग के बीज के गुण मस्तिष्क के लिए

अगर आप अपने शरीर में सबसे महत्वपूर्ण पार्ट अपने मस्तिष्क को स्वस्थ बनाए रखना चाहते हैं, तो इसके लिए भांग के बीजों का प्रयोग कर सकते हैं। भांग के बीज बहुत फायदेमंद होते हैं, इसलिए उपस्थिति आवश्यक फैटी एसिड और अन्य रोग जैसी कमजोर बीमारियों से मस्तिष्क की स्थिति को दूर करने में मदद करते हैं। इसके अलावा मस्तिष्क के कार्य सही तरीके से करने को भांग के बीज बहुत बढ़ाने में मदद करते हैं। hemp seeds के प्रयोग से आपको चिंता के लिए छुटकारा मिल सकता है।

3. भांग के बीज के फायदे त्वचा के लिए

भांग के बीज का फायदा त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाने के लिए भी किया जाता है। भांग के बीज का तेल भी आपकी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है। भांग के बीज का तेल आप अपनी त्वचा पर लगाते हैं तो वह बहुत चमकदार होती है। इसके अलावा शुष्क त्वचा, खुजली और त्वचा संबंधी सभी बीमारियों से लड़ने में यह बहुत मदद करता है। भांग के बीज में ओमेगा 6 व ओमेगा 3फैटी एसिड की एक उच्च सघनता का लाभ प्राप्त होता है।

4. भांग के बीज के फायदे शुगर के लिए

रक्त शर्करा अर्थात बढ़ते स्तर को नियंत्रित करने की क्षमता भांग के बीज में होती है। भांग के बीज मधुमेह जैसी बीमारी को नियंत्रित करते हैं। भांग के बीज वसा और ग्लूकोस को आब्जर्वर करने में भी मदद करते हैं और आवश्यकता पूर्ति होने पर इनको ग्लूकोस में भी बदल देते हैं। अगर किसी को भी मधुमेह की बड़ी समस्या है तो भांग के बीजों का प्रयोग कर सकते हैं। यह मधुमेह को कम करने में आपकी पूरी मदद करेगा।

5. भांग के बीज के फायदे पाचन क्रिया के लिए

भांग के बीज का प्रयोग ( hemp seeds fayde in hindi)पाचन क्रिया के लिए बहुत फायदेमंद होता है। पाचन स्वास्थ्य में सुधार करने के साथ-साथ भांग के बीज का प्रयोग कोलोरेक्टल कैंसर को भी दूर करने में यह मदद करता है। कैंसर के उपचार के लिए भांग के बीज बहुत फायदेमंद होते हैं। भांग के बीज आसानी से प्राप्त किए जा सकते हैं। फाइबर सामग्री कार्सिनोजेनिक सेल के खतरे को भी कम करती हैं। एक रिसर्च के अनुसार इन बीजों में उपस्थित कैनाबीनोएड कैंसर कोशिकाओं के विकास को बढ़ने से रोकता है। फेफड़ों में जब कैंसर प्रभावी होता है। उसी स्थिति में कैंसर को बढ़ने से रोकता है। इसके अतिरिक्त ओमेगा 3 ओमेगा 6 फैटी एसिड प्रतिरक्षा प्रणाली को भी मजबूत करने का काम करता है। शरीर की सूजन को भी कम करता है।

6. भांग के बीज का फायदा अनिंद्रा दूर करने के लिए

भांग के बीज में खाद्य सामग्री अच्छी मात्रा में होने के कारण यह स्वास्थ्य के लाभ में बहुत फायदा प्रदान करते हैं। भांग के बीजों में मैग्नीशियम की मात्रा अधिक होती है, इसीलिए यह निंद्रा रोग जैसी बीमारियों में भी मदद करता है। एंजाइमों और हार्मोन पर मैग्नीशियम की प्रतिक्रिया के होने से और अच्छी आती है, इसीलिए आप अगर नींद से परेशान है तो ढंग के बीजों का प्रयोग कर सकते हैं।

7. भांग के बीज का फायदा हार्मोन को संतुलित करने के

भांग बीजों का प्रयोग करने से यह है। थायराइड की ग्रंथि और अग्नाशय द्वारा हारमोंस को पूरी तरह नियंत्रित करते हैं। क्योंकि इसमें गामा लिनोलेनिक एसिड होता है। इसके अलावा हार्मोन के असंतुलन के लक्षणों को भी यह कम करते हैं। इसमें चिंता अवसाद रजोनिवृत्ति के लक्षण शामिल होते हैं। भांग के बीज भू को प्रभावित करने वाले हार्मोन को भी प्रभावित करते हैं और यह वजन बढ़ाने का कारण भी बन जाते हैं।

8. भांग के बीज के गुण ऑस्टियोपोरोसिस रोके

सौ ग्राम भांग के बीज में 70 ग्राम कैल्शियम होता है,जो कि बहुत अच्छी मात्रा मानी जाती है। भांग बीज की कम मात्रा का सेवन करना वजन को संतुलित कर देता है। इस में उपस्थित कैल्शियम हड्डियों की किसी भी तरह की क्षतिपूर्ति को रोकने में मदद करता है। शरीर में कैल्शियम की मात्रा अच्छी होने पर ऑस्टियोपोरोसिस जैसी स्थितियों की संभावना को भी यह भांग के बीज कम करते हैं।

9. भांग के बीज का प्रयोग बढ़ते हुए वजन को रोकने के लिए

भांग के बीज का प्रयोग बढ़ते हुए वजन को कम करने के लिए भी किया जाता है। लोग बढ़ते हुए वजन से बहुत परेशान होते हैं। इसके लिए कई तरह की सप्लीमेंट्स का प्रयोग करते हैं। जो कि शरीर के लिए बिल्कुल फायदे बंद नहीं होती है। आज बढ़ते हुए वजन को लेकर सभी की बहुत बड़ी समस्या बनी हुई है। अगर बढ़ते हुए वजन को कम करने के लिए आप प्राकृतिक उपाय करें तो बहुत फायदेमंद हो सकते हैं। प्राकृतिक चीजों का इस्तेमाल करने से यदि किसी व्यक्ति को फायदा नहीं होता तो किसी प्रकार का नुकसान भी इन चीजों से नहीं होता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि भांग के बीज प्राकृतिक होते हैं। इनमें विटामिन, खनिज मिनरल्स भरपूर मात्रा में मिलते हैं। भांग के बीज में पाया जाने वाला फाइबर मैग्निशियम हमेशा बढ़ते हुए वजन को कम करने में सहायक होता है।

भांग के बीज को खाने के तरीके

  • भांग के बीज का प्रयोग कई प्रकार से कर सकते हैं। कुछ लोग तो भांग की गोलियां बनाकर नशे के रूप में खाते हैं लेकिन भांग के बीज का प्रयोग आप नियमित तरीके से खा सकते हैं
  • भांग के बीज को स्मूदी में डालकर खाना चाहिए
  • भांग के बीजों को दलिया यदि के साथ में पीसकर खाना फायदेमंद होता है।
  • भांग के बीज का दूध बना कर भी पी सकते है।
  • भांग के बीजों का प्रयोग सलाद के रूप में भी कर सकते हैं।

Other Benefits of Hemp Seeds in Hindi

  • भांग के बीज में anti-cancer गुण और 10 मिनट तत्व पाए जाते हैं जो किसी भी तरह के कैंसर को बढ़ने से या होने से रोकते हैं।
  • भांग के बीज में कैल्शियम प्रोटीन और आयरन इन सभी तत्वों की मात्रा भी देखने को मिलती है। अगर इनका उपयोग हर इंसान करें तो उसकी शारीरिक कमजोरी को दूर किया जा सकता है।
  • सबसे अधिक आंखों के लिए फायदेमंद होता है, क्योंकि इसमें विटामिन ए की मात्रा पाई जाती है।
  • भांग के बीज कोलेस्ट्रोल को कंट्रोल में रखते हैं और हाई ब्लड प्रेशर रोगियों के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं।
  • भांग के बीज में एंटीऑक्सीडेंट के तत्व भी पाए जाते हैं, जो शरीर के सूजन को कम करने में मदद करते हैं।

भांग के बीज के नुकसान

भांग के बीज से होने वाले नुकसान की जानकारी निम्न है

1. भांग के बीज के ज्यादा प्रयोग से दस्त लगना और डायरिया जैसी बीमारी हो सकती है।
2.गर्भवती महिलाओं को भांग का बीज का सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए क्योंकि गर्भ में पल रहे शिशु को इससे बहुत नुकसान हो सकता है।
3.स्तनपान करवाने वाली महिलाओं को भी भांग के बीजों का प्रयोग नहीं करना चाहिए क्योंकि यह एक नशीला पदार्थ होता है। इससे शिशु की मानसिकता का विकास बहुत कमजोर पड़ जाता है।
4.भांग के अत्यधिक प्रयोग से आंखों को बहुत नुकसान पहुंचता है। इसकी वजह से आंखें लाल भी हो जाती हैं।
5.भांग के बीज में डोपामाइन हार्मोन पाया जाता है। जो बहुत अधिक खुशी को बढ़ावा देता है। इसकी वजह से लोग इसका सेवन ज्यादा करते हैं।
6.भांग के बीज का अधिक प्रयोग करने से व्यक्ति की याददाश्त भी कमजोर पड़ सकती है।
7.भांग के बीज का उपयोग बीड़ी सिगरेट के साथ करने से फेफड़े खराब हो जाते हैं और किसी भी तरह की एलर्जी वाले लोगों को भांग का बीज का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए क्योंकि यह बहुत नुकसानदायक होता है।

Conclusion

आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से hemp seeds uses in hindi के बारे में जानकारी दी है। हमे उम्मीद है कि आपको हमारे द्वारा दी गई है जानकारी पसंद आई होगी। इसी तरह की जानकारी के लिए आप हमारी वेबसाइट से जुड़े रह सकते हैं और यह जानकारी पसंद आए तो कमेंट करके बता सकते हैं।

FAQ
Q.1 भांग के बीज खाने से क्या होता है?
A. बहुत सी बीमारियों के लिए फायदेमंद होते हैं

Q.2 भांग के बीज कैसे होते हैं?
A. अलसी के बीज की तरह

Q.3 भांग के बीज में कितना प्रोटीन पाया जाता है?
A. बहुत उच्च स्तर का प्रोटीन

Q.4 क्या भांग के बीज में भी नशा पाया जाता है?
A. जी हां

Q.5 भांग का पौधा कैसा होता है?
A. नर 6 से 7 फिट की लंबाई का

Q.6 क्या भांग के बीज का प्रयोग दूध बनाकर भी किया जा सकता है?
A.जी हां

Q.7 भांग के बीज में कौन सी विटामिन की मात्रा पाई जाती है?
A. विटामिन ए

Q.8 भांग के बीज में शरीर की सूजन को कम करने के लिए कौन सा तत्व पाया जाता है?
A. एंटी ऑक्सीडेंट तत्व

Q.9 क्या गर्भवती महिलाएं भांग के बीज का प्रयोग कर सकती हैं?
A.नही

Q.10 भांग के बीज का वैज्ञानिक नाम क्या है?
A.कैनाबिस सैटिवा

Leave a Comment