ई- श्रमिक कार्ड रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन 2022 ; E – Shramik card self Registration 2022

देश में गरीब मजदूरों के लिए जो संगठित और असंगठित क्षेत्रों से जुड़े हुए उन सभी मजदूर वर्ग के लोगों के लिए सरकार के द्वारा समय-समय पर विभिन्न योजनाएं प्रारंभ की जाती है।  जिससे कि सभी मजदूरों को सशक्त और आत्मनिर्भर बना सके, लेकिन बहुत से ऐसे मजदूर हैं, जो इन योजनाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए तो होते हैं, लेकिन किन्ही कारणों की वजह से उन लोगों को योजना का लाभ नहीं मिल पाता है, और वह इन सब से वंचित रह जाते हैं। ऐसे ही श्रमिक वर्ग के लोगों के लिए भारत सरकार के द्वारा श्रम पोर्टल का श्रमिक मजदूरों के लिए शुभारंभ किया गया है। इस पोर्टल पर सभी मजदूर वर्ग से संबंधित लोगों के लिए जानकारी एकत्रित की जाएगी। उन जानकारियों में जैसे ही श्रम कार्ड रजिस्ट्रेशन (E – Shramik card self Registration in hindi) करने की प्रक्रिया लॉग इन कैसे करते हैं, श्रम कार्ड के उद्देश्य, लाभ,विशेषताएं क्या होती हैं, इस कार्ड के लिए पात्रता और महत्वपूर्ण दस्तावेज आदि की जानकारी आइए जानते हैं, श्रम कार्ड से संबंधित संपूर्ण जानकारी का विवरण…

देश में गरीब मजदूरों के लिए जो संगठित और असंगठित क्षेत्रों से जुड़े हुए उन सभी मजदूर वर्ग के लोगों के लिए सरकार के द्वारा समय-समय पर विभिन्न योजनाएं प्रारंभ की जाती है।  जिससे कि सभी मजदूरों को सशक्त और आत्मनिर्भर बना सके, लेकिन बहुत से ऐसे मजदूर हैं, जो इन योजनाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए तो होते हैं, लेकिन किन्ही कारणों की वजह से उन लोगों को योजना का लाभ नहीं मिल पाता है, और वह इन सब से वंचित रह जाते हैं। ऐसे ही श्रमिक वर्ग के लोगों के लिए भारत सरकार के द्वारा श्रम पोर्टल का श्रमिक मजदूरों के लिए शुभारंभ किया गया है। इस पोर्टल पर सभी मजदूर वर्ग से संबंधित लोगों के लिए जानकारी एकत्रित की जाएगी। उन जानकारियों में जैसे ही श्रम कार्ड रजिस्ट्रेशन (E – Shramik card self Registration in hindi) करने की प्रक्रिया लॉग इन कैसे करते हैं, श्रम कार्ड के उद्देश्य, लाभ,विशेषताएं क्या होती हैं, इस कार्ड के लिए पात्रता और महत्वपूर्ण दस्तावेज आदि की जानकारी आइए जानते हैं, श्रम कार्ड से संबंधित संपूर्ण जानकारी का विवरण…

E – Shramik card self Registration

केंद्र सरकार के द्वारा हाल ही में गरीब और असहाय मजदूरों के लिए भी E – sharm card 2022 को केंद्रीय रोजगार मंत्री भूपेंद्र यादव के द्वारा ई श्रम पोर्टल पर लॉन्च किया है। e- shram card के द्वारा 38 करोड़ असंगठित क्षेत्र के सभी मजदूर वर्ग के लोगों के लिए एक नेशनल डेटाबेस तैयार किया जाएगा। इन सभी को आधार कार्ड के द्वारा सीड किया जाएगा। जिससे कि मजदूर, रेडी, पटरी वाले और घरेलू कामकाज वाले सभी मजदूरों को एकता में जोड़ा जाएगा। E – shramik card eligibility में मजदूर का नाम शिक्षा, उसके कौशल का प्रकार, परिवार से संबंधित सभी प्रकार की जानकारीयां उसमें दर्ज की जाएगी। श्रमिकों को एक साथ जोड़ने के साथ साथ e shram card के माध्यम से और भी कई प्रकार की सुविधाएं मजदूरों के लिए प्रदान की जाएंगी। रजिस्ट्रेशन मजदूरों को 12 अंकों का एक कार्ड दिया जाएगा। जो कि पूरे देश में कहीं पर भी काम कर सकता है। E – shram portal कार्ड को मजदूरों के काम के आधार पर बांट दिया जाएगा। E – shramik card eligibility में श्रमिकों को रोजगार देने में सहायता मिल जाएगी। इसके अलावा डेटाबेस के द्वारा सरकार को सभी मजदूरों के लिए अलग-अलग योजनाओं को लॉन्च करने का पूरा फायदा e- shram card benefit मिल जाएगा। ई श्रम पोर्टल का संचालन लेबर एंड एंप्लॉयमेंट मिनिस्ट्री के द्वारा किया जाएगा।

E – shram card self registration 2022 information

E – shram card self registration 2022 form

विभाग का नाम श्रम एवं रोजगार मंत्रालय
सरकार का नाम भारत सरकार
पोर्टल का नाम E – shram portal
लाभार्थी भारतीय मजदूर
वर्ष 2022
लेवल राष्ट्रीय स्तर
श्रेणी सरकारी योजना
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन
स्थान भारत
ऑफिशियल वेबसाइट eshram.gov.in

 

3 करोड़ मजदूरों का E – shram card पंजीकरण

भारत सरकार ने सभी असंगठित क्षेत्र के श्रमिक लोगों के लिए एक डाटाबेस तैयार करने के लिए 26 अगस्त 2021 को भी ई श्रम पोर्टल लांच किया था। ई श्रम पोर्टल पर प्रवासी श्रमिक निर्माण श्रमिक और प्लेटफार्म श्रमिक सहित सभी असंगठित श्रमिकों का नेशनल डाटाबेस तैयार किया जाएगा। जिसमें सरकार द्वारा लागू की गई अन्य योजनाओं का लाभ भी इन सभी श्रमिकों को पहुंचाया जाएगा। अब तक श्रमिक पोर्टल पर तीन करोड़ से भी ज्यादा के असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों ने अपना रजिस्ट्रेशन दर्ज करवाया है। इन सभी बातों की जानकारी खुद श्रम एवं रोजगार मंत्री भूपेंद्र यादव ने अपने ट्विटर अकाउंट पर शेयर की है। अब तक देश में करीब 38 करोड़ से भी अधिक असंगठित क्षेत्र के काम करने वाले सभी श्रमिकों को स्थाई लाभ पहुंचेगा। रजिस्ट्रेशन के बाद में सभी श्रमिकों ई श्रम कार्ड प्रदान किया जाएगा।

E – shram portal पंजीकृत मजदूरों का लाइफ इंश्योरेंस

सरकार के द्वारा लागू की गई श्रम पोर्टल योजना के द्वारा सभी प्रकार के श्रमिक मजदूरों को मिलने वाले लाभों की जानकारी बताई गई है। श्रम पोर्टल में असंगठित श्रमिकों का राष्ट्रीय डेटाबेस तैयार किया जाएगा। जिसमें कि वह केंद्र सरकार के द्वारा लागू की गई सभी प्रकार की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ प्राप्त कर सकेंगे। e- shram card benefit रजिस्टर्ड श्रमिक किसी भी कारणवश अगर किसी दुर्घटना का शिकार होते हैं, उनकी मृत्यु हो जाती है तो उनको 2000000 रुपए तक का लाइफ इंश्योरेंस भी दिया जाता है इसके अलावा अगर एक्सीडेंट में वह किसी विकलांगता के शिकार हो जाते हैं, तो उनको 2000000 रुपए और आंशिक विकलांगता होने पर 1000000 रुपए इंश्योरेंस का क्लेम देने का प्रावधान भी पंजीकृत श्रमिक वर्ग के लिए लागू किया गया है।

श्रम एवं रोजगार मंत्रालय

भारत सरकार के श्रम एवं रोजगार मंत्रालय सबसे पुराने मंत्रालयों में से एक और प्रमुख है। इस मंत्रालय के ऊपर सभी श्रमिक और समाज के गरीब वंचित वर्गों के हितों के लिए सामान्य रूप से रक्षा करना ही, इस मंत्रालय का मुख्य उद्देश्य है। यह मंत्रालय उच्च उत्पादन और उत्पादकता के लिए एक स्वस्थ कार्य इन्वायरमेंट बनाता है। इसके अलावा मंत्रालय के द्वारा स्किल डेवलपमेंट भी दिया जाता है। जिससे कि अधिक से अधिक श्रमिकों को नए नए रोजगार के अवसर प्रदान किए जा सके। श्रम और रोजगार मंत्रालय के द्वारा संगठित और असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले सभी मजदूरों को उनके कल्याण के लिए और अधिक बढ़ावा दिया जा सकता है। सामाजिक सुरक्षा भी इसके द्वारा प्रदान की जाती है। विभिन्न प्रकार के श्रम कानूनों के अधीन ईमेल के माध्यम से भी यह योजनाओं का कार्यान्वयन करता है।

E shram card के स्टेक होल्डर

E -shram कार्ड के स्टेक होल्डर की जानकारी निम्न है..

  • मिनिस्ट्री ऑफ लेबर एंड एंप्लॉयमेंट
  • मिनिस्ट्री ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इनफॉरमेशन टेक्नोलॉजी
  • नेशनल इनफॉर्मेटिक्स सेंटर
  • स्टेट / यूटी गवर्नमेंट
  •  डिपार्टमेंट ऑफ सेंट्रल गवर्नमेंट
  • प्रकाश फैसिलिटेशन सेंटर एंड फील्ड ऑपरेटर
  • अनोर्गनाइज्ड वर्कर एंड देयर फैमिली
  • यूआइडीएआइ
  • एनपीसीआई 
  • ईपीएफओ 
  • सीएससी – एसपीवी
  • डिपार्टमेंट ऑफ पोस्ट थ्रू पोस्ट ऑफिस
  • प्राइवेट सेक्टर पार्टनर

E- shram पोर्टल का शुभारंभ

केंद्र सरकार के द्वारा सभी असंगठित क्षेत्र के काम करने वाले मजदूरों का डेटाबेस तैयार करने के लिए श्रम पोर्टल का शुभारंभ सरकार के द्वारा किया गया है। इस पोर्टल को रोजगार एवं श्रम मंत्रालय के द्वारा ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के लिए लांच किया गया था। श्रम पोर्टल के अंतर्गत सभी असंगठित क्षेत्र के मजदूरों का रजिस्ट्रेशन करने के लिए सरकार के द्वारा 404 करोड रुपए का बजट को मंजूर किया गया है। सभी मजदूरों को अपना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए किसी तरह का कोई चार्ज नहीं देना पड़ता है। श्रमिकों को इस पोर्टल के माध्यम से या इस एप्लीकेशन के माध्यम से सीधे रजिस्ट्रेशन करवाया जा सकता है या खुद कर सकते हैं। इसके अलावा श्रमिक सीएससी केंद्र से भी हेल्प ले सकते हैं। भारत सरकार के द्वारा सीएससी केंद्रों को ₹20 प्रति रजिस्ट्रेशन दिया जाएगा।

 E – Shram Card Benefits

E- shram card benefits निम्न है..

  • केंद्रीय रोजगार मंत्री के द्वारा श्रम पोर्टल को सभी मजदूर वर्ग असंगठित क्षेत्र के लोगों के लिए ऑनलाइन लांच किया गया है।
  • E- shram card benefit  के द्वारा 38 करोड़ असंगठित क्षेत्र के मजदूर लोगों का एक नेशनल डेटाबेस तैयार किया जाएगा।
  • E- shram card benefit के द्वारा रेहड़ी पटरी घरेलू कामकाज करने वाले मजदूरों को जोड़ा जाएगा।
  • पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करने के लिए श्रमिक का नाम, पता, शिक्षा, स्किल, डेवलपमेंट परिवार से संबंधित सभी जानकारियां उसमें भरी जाएगी।
  • E- shram portal benefits में सभी लोगों को सरकार की अन्य योजनाओं का भी लाभ प्राप्त होगा।
  • सभी पंजीकृत मजदूरों को 12 अंकों का एक काट दिया जाएगा जो कि पूरे देश में वैलिड होगा
  • श्रम पोर्टल का संचालन लेबर एवं एंप्लॉयमेंट मिनिस्ट्री के द्वारा होगा।

E- shram card का उद्देश्य

श्रम पोर्टल का मुख्य उद्देश्य निर्माण श्रमिक, प्रवासी श्रमिक, प्लेटफार्म श्रमिक, स्ट्रीट वेंडर, घरेलू श्रमिक, कृषि श्रमिक आदि इसके अलावा सभी असंगठित क्षेत्रों के श्रमिकों का सेंट्रलाइज्ड डेटाबेस तैयार करना है। e- shram card सामाजिक सुरक्षा योजनाओं के कार्यान्वयन मैं सुधार करने के उद्देश्य से शुरू किया गया है। सभी सामाजिक सुरक्षा ओं का एकीकरण भी इस योजना के द्वारा किया जाएगा। सभी श्रमिकों के कौशल के अनुसार उन को रोजगार देने में सहायता मिल जाएगी। इसके अलावा यह पोर्टल कोविड-19 किसी भी बीमारी से निपटने के लिए एक व्यापक डेटाबेस भी प्रदान करेगा।

E – shram card के जरूरी दस्तावेज व योग्यता

ई श्रम कार्ड में लगने वाले सभी महत्वपूर्ण जरूरी दस्तावेजों की जानकारी निम्न प्रकार से है…

E- shramik card required documents

आधार कार्ड
पेन कार्ड
पासपोर्ट साइज फ़ोटो
मोबाइल नंबर
बैंक डिटेल

E – Shramik Card Eligibility

श्रम कार्ड रजिस्ट्रेशन का लाभ लेने के लिए इच्छुक अभ्यर्थी के लिए निम्न एबिलिटी का होना बेहद जरूरी है

नागरिकता भारतीय
योग्यता
आयु सीमा 16 वर्ष से 59 वर्ष

ई श्रमिक कार्ड ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 

श्रमिक कार्ड ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया निम्न प्रकार से है..

सबसे पहले आपको केंद्र सरकार की श्रम पोर्टल की ऑफिशियल वेबसाइट के होम पेज पर जाना होगा।

यहां होम पेज पर आपको ऑन ई श्रम के ऑप्शन का चयन करना होगा।

आपके सामने एक पेज आएगा उसमें आपको अपना मोबाइल नंबर, नाम, कैप्चा कोड, ईपीएफओ, ई एस आई सी मेंबर का स्टेटस भरना होगा

उसके बाद आपको स्टैंड ओटीपी के ऑप्शन पर क्लिक करना पड़ेगा अब आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा उसको और otp बॉक्स में भरना होगा।

इसके बाद इन सभी जानकारियों को ध्यानपूर्वक पढ़ने के बाद में रजिस्टर के ऑप्शन पर क्लिक करें इस तरह से आप श्रम पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन कर पाएंगे।

     ऑनलाइन फॉर्म लिंक

Official Website  Click Here
Find CSC  Click Here
State Login Click Here

E – shram card बनवाने की प्रक्रिया

ई श्रम कार्ड बनवाने के 2 चरण निर्धारित किए गए हैं जो निम्न है..

पहला चरण

सबसे पहले आपको केंद्र सरकार की ई पोर्टल की ऑफिशियल वेबसाइट के होम पेज को ओपन करना होगा। यहां पर आपको रजिस्टर्ड ई श्रम के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

फिर आपके सामने एक पेज खुल कर सामने आएगा उसमें आपको अपना मोबाइल नंबर कैप्चा कोड ईपीएफओ और ईएसआईसी मेंबर स्टेटस की सभी जानकारी भरनी होगी।

उसके बाद सेंड ओटीपी के ऑप्शन पर जैसे ही आप क्लिक करेंगे आपके मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा उसको आपको भरना होगा और सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा उसके बाद आप अपना आधार नंबर इसमें भरदे और सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक कर दें फिर आपके मोबाइल पर एक और ओटीपी आएगा उसको वापस और otp बॉक्स में भरकर वैलिडेट के ऑप्शन पर क्लिक कर दें।

अब आपके सामने आधार कार्ड की डेटाबेस से आप की फोटोग्राफ और सभी प्रकार की जानकारी कंप्यूटर स्क्रीन पर सामने आ जाएगी।

दूसरा चरण

इसके बाद आपको कंफर्म टू एंटर आधार डीटेल्स के ऑप्शन का चयन करना होगा।

उसने आपको निम्न जानकारियों को भरना होगा..

  • पर्सनल इंफॉर्मेशन
  • क्वालीफिकेशन
  • ऑक्यूपेशन & स्किल
  • बैंक डिटेल

इन सभी कागजात को अपलोड करना होगा उसके बाद आप प्रीव्यू स्टाइल डिक्लेरेशन के ऑप्शन को सेलेक्ट करते हैं अब आपके द्वारा भरी गई सभी जानकारियां फिर से आपके सामने आ जाएंगे इन सभी जानकारियों को अच्छे ढंग से चेक करने पर आप डिक्लेरेशन पर क्लिक करके सबमिट के ऑप्शन को का चयन करें।

अब आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा। जिसको आप वेरीफाई करें और फिर आपके सामने आपका श्रम कार्ड आ जाएगा। इस कार्ड को आप डाउनलोड यूएएन कार्ड के विकल्प पर क्लिक करते है तो आप का श्रम कार्ड डाउनलोड हो जाएगा।

ई श्रम पोर्टल एडमिन लॉगइन की प्रक्रिया

ई श्रम पोर्टल एडमिन लॉगइन करने की प्रक्रिया निम्न प्रकार से है..

सबसे पहले आपको ई श्रम पोर्टल की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर होम पेज ओपन करना होगा वहां पर आपको एडमिन लॉगइन के ऑप्शन को चुनना होगा।

आप फिर आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा उसमें आपको अपनी ईमेल आईडी पासवर्ड कैप्चा कोड भरना होगा। अब आपको साइन इन के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। वहां आप एडमिन लॉगइन कर पाओगे।

E- shram card 2022 हेल्पलाइन नंबर

अगर आप भी श्रम कार्ड से संबंधित किसी भी प्रकार की समस्या का सामना कर रहे हैं तो आप ही श्रम पोर्टल के हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क कर सकते हैं इसके अलावा आपको ईमेल के द्वारा भी अपनी समस्या को सॉल्व कर सकते हैं नीचे आपकी सुविधा के लिए कुछ हेल्प लाइन नंबर और ईमेल आईडी दी गई है..

Helpline number – 14434

Email id – eshram-care@gov.in

Address – ministry of labour & employment, Govt. Of india, jaisalmer house,mansingh road, New delhi – 110011, 

Phone number – 011 – 23389928

Conclusion

आज हमने आपको इस आर्टिकल के द्वारा E – shram card self Registration in hindi 2022 के बारे में जानकारी दी है। उम्मीद है, आपको हमारे द्वारा दी गई यह सभी जानकारी पसंद आई होगी। अगर यह जानकारी पसंद आई तो आप हमें कमेंट करके बता सकते हैं।

Leave a Comment