ब्रेकिंग न्यूज़ : मोदी ने किया क्रिप्टोकरंसी बंद

संसद के इस बार के शीतकालीन सत्र में क्रिप्‍टोकरेंसी बिल पेश करेगी सरकार, PM मोदी ने किया चिंता जाहिर

हैलो दोस्तो हाल ही में क्रिप्टोकरेंसी को ले कर एक बड़ी खबर आई है । इस बार के संसद के शीतकालीन सत्र में भारतीय सरकार ‘द क्रिप्टोकरेंसी एंड रेगुलेशन ऑफ ऑफिशियल डिजिटल करेंसी बिल, 2021’ पेश करने वाली है । यह बिल RBI की ओर से जारी होने वाली है । जो एक आधिकारिक डिजिटल मुद्रा के सृजन के लिए एक सुविधाजनक ढांचा को तैयार करने वाली है । साथ ही भारत में सारे निजी क्रिप्टोकरेंसी पर प्रतिबंध भी लगाएगी ।

इस बार के संसद के शीतकालीन सत्र में कुल 26 विधेयक सूचीबद्ध किए जा रहे हैं । इस सत्र में क्रिप्टोकरेंसी बिल और 3 कृषि के कानून को वापस लेने का विधेयक भी शामिल है ।

जैसा की क्रिप्टोकरेंसी बिल को लेकर पीएम नरेंद्र मोदी ने भी अपनी चिंता को जाहिर किया था । जिसमे उन्होंने कहा था की , “ हमे सभी लोकतांत्रिक देशों को इस पर मिलकर कार्य करना पड़ेगा । इसके अलावा हमें यह भी कोशिश करनी होगी कि यह किसी गलत हाथों में ना जा पाए । यदि ऐसा नहीं हुआ तो यह हमारे युवाओं को बर्बाद कर सकता है । हाल ही के 29 नवंबर से शुरू हो रहे इस बार के संसद का शीतकालीन सत्र 23 दिसंबर तक चलने वाला है । जैसा की पिछले साल कोरोना महामारी की वजह से यह शीतकालीन सत्र नहीं हो सका था ।”

हालाकि, RBI ने क्रिप्टोकरेंसी को लेकर बड़ी आपत्ति जाहिर कर रहा है। RBI के गवर्नर शक्तिकांत दास के अनुसार क्रिप्टोकरेंसी केंद्रीय बैंकों के नियमो के दायरे में नहीं आ रहा है । इसलिए ऐसे में यह किसी वित्तीय प्रणाली के लिए एक बड़ा जोखिम हो सकता है। इसलिए इस बात पर गंभीरता से सोचने की जरूरत है। वही ,शक्तिकांत दास ने पिछले हफ्ते यह भी कहा था कि क्रिप्टोकरेंसी को लेकर सरकार की गंभीर चिंताएं भी हैं।

तो यह थी हाल में आई cryptocurrency को ले कर ताजा सुर्खिया । अब देखना ये होगा की इस शीतकालीन सत्र में क्या फैसला आता है । तो आशा करते है आपको हमारा यह पोस्ट पसंद आया होगा । ऐसे ही महत्वपूर्ण जानकारियां के लिए हमारे ब्लॉग को फॉलो करे ।
धन्यवाद।

Leave a Comment