Bank Mein Khata Kaise Kholte Hain जाने आवश्यक डॉक्यूमेंट और Eligibility

आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से “बैंक में खाता कैसे खोलें”, “बैंक अकाउंट कैसे खोलते है”, “bank me khata kaise khole” इसकी विस्तार पूर्वक जानकारी इस लेख के माध्यम से देने जा रहे हैं। अगर आप भी बैंक में अकाउंट खोलना चाहते हैं और किस प्रकार का अकाउंट खोलना चाहते हैं तो आपको हमारे इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ना होगा। ताकि आपको सभी जानकारियां सही ढंग से प्राप्त हो सके

आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से “बैंक में खाता कैसे खोलें”, “बैंक अकाउंट कैसे खोलते है”, “bank me khata kaise khole” इसकी विस्तार पूर्वक जानकारी इस लेख के माध्यम से देने जा रहे हैं। अगर आप भी बैंक में अकाउंट खोलना चाहते हैं और किस प्रकार का अकाउंट खोलना चाहते हैं तो आपको हमारे इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ना होगा। ताकि आपको सभी जानकारियां सही ढंग से प्राप्त हो सके

Bank account kaise khole – आज के समय में बैंक अकाउंट होना बहुत साधारण सी बात हो गया है क्योंकि बैंक अकाउंट हर व्यक्ति का होता है बैंक खाता खोलने की बहुत से फायदे भी मिल जाते हैं आज भी ऐसे बहुत से लोग हैं जिनका बैंक अकाउंट नहीं है और उनको बैंक अकाउंट खोलें की जानकारी भी नहीं है। इसलिए आज के इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको बैंक अकाउंट कैसे खोलते हैं इसकी जानकारी बताएंगे

भारत में प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत सभी लोगों के बैंक में अकाउंट खोले थे। इस योजना के तहत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने अधिक से अधिक संख्या में लोगों से अपना खुद का बैंक अकाउंट खोलने के लिए विशेष आग्रह भी किया था। उसी का परिणाम यह हुआ कि आज सभी लोगों को हर तरह की सरकारी योजना का फायदा सीधे बैंक अकाउंट में मिल जाता है। 

पहले लोगों के बैंक अकाउंट ना होने पर सरकारी योजनाओं का फायदा उठाने के लिए और अन्य किसी सरकारी सुविधा का लाभ प्राप्त करने के लिए लोगों को सरकारी दफ्तरों के चक्कर लगाने पड़ते थे तब जाकर उनको पैसा मिल पाता था लेकिन अब सरकार ने बैंक अकाउंट की व्यवस्था को सुचारु रुप से सभी के लिए कर दिया है इसका फायदा लोग उठा भी रहे हैं।

बैंक अकाउंट होना आज के समय में सभी के लिए बहुत जरूरी है आपसे नौकरी करने वाले हो या फिर आप साधारण व्यक्ति हैं तब भी खुद का बैंक अकाउंट होना बहुत जरूरी है क्योंकि सभी कार्य आजकल ऑनलाइन तरीके से किए जा रहे लग गए ऐसे में ऑनलाइन पेमेंट को भी अधिक बढ़ावा दिया जा रहा है इसी वजह से खुद का बैंक अकाउंट होना बहुत जरूरी हो गया है।

बैंक में अकाउंट होने पर लोगों को नेट बैंकिंग डिजिटल यूपीआई काफी फायदा मिल जाता है जिससे वह ऑनलाइन पेमेंट आसानी से कर लेते हैं।

 आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको बैंक में खाता कैसे खोलें, बैंक अकाउंट कैसे खोला जाता है, इसके अलावा घर बैठे बैंक अकाउंट कैसे खोल सकते हैं, bank account kaise khole, बैंक अकाउंट कितने प्रकार का होता है, बैंक अकाउंट खाता खोलने का फॉर्म, मोबाइल से बैंक खाता कैसे खोलें, ऑनलाइन अकाउंट कैसे खोलें, khata kaise kholte hai, सभी की जानकारी विस्तार पूर्वक आज आपको हमारे सर टिकल में पढ़ने को मिलेगी तो बने रहिए आप हमारे इस आर्टिकल पर ताकि आपको सभी जानकारियां सुचारु रुप से पढ़ने को मिले…

बैंक अकाउंट क्या होता है bank account

वित्तीय सेवाओं से संबंधित आज हमारे देश में सभी लोगों के पास में लेनदेन का पूरा लाभ उठाने के लिए बैंक अकाउंट एक बहुत जरूरी प्लेटफार्म बन चुका है। बैंक अकाउंट वह होता है, जिसे सभी बैंकिंग सेवाओं का लाभ मिल जाता है। और योजनाओं का पूरा लाभ प्राप्त हो सकता है। अगर आपका बैंक में खुद का अकाउंट है तो आप अपनी जमा की गई पूंजी को भी सुरक्षित रूप में सेविंग अकाउंट में जमा कर सकते हो।

 इसके अलावा जब कभी भी आपको पैसे की जरूरत है तो आप अपने मोबाइल फोन के द्वारा या एटीएम कार्ड से अपनी राशि को निकाल सकते हो। जैसा कि आप जानते हैं आज के आधुनिक दौर में सभी प्रकार की सुविधाओं का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो ऐसे भी बैंक अकाउंट का होना बहुत जरूरी है। बैंक अकाउंट हर व्यक्ति की मूलभूत आवश्यकता की पूर्ति का एक बहुत महत्वपूर्ण साधन बन गया है। जो कि जरूरत पड़ने पर एक विशेष सहयोगी सभी को प्रदान करता है।

बैंक में खाता कैसे खोले? bank me khata kaise kholte hai?

बैंक में आप अपना नया खाता खुलवाना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे पहले आपको यह निश्चय करना होगा कि आप कौन सी बैंक में अपना अकाउंट खुलवाना चाहते हैं और किस तरह का अकाउंट आपको खुलवाना है। अर्थात आप करंट अकाउंट खोलना चाहते हैं या सेविंग अकाउंट खुलवाना चाहते हैं। इस बात का निश्चय करने के बाद ही आपको अपने नजदीकी बैंक की ब्रांच में जाना होगा और वहां जाकर आपको किसी बड़े बैंक अधिकारी से “बैंक में खाता कैसे खोलें” ( bank me khata kaise khole) इस बात की जानकारी पता करनी होगी। बैंक अधिकारी के द्वारा आपको बताया जाएगा कि “बैंक में खाता कैसे खुलता है” बैंक में खाता खोलने की प्रक्रिया इस प्रकार है…

  • बैंक में नया खाता खोलने के लिए सबसे पहले आपको आपके नजदीक किसी भी बैंक की ब्रांच में जाकर वहां अधिकारी से बात करके जहां पर बैंक “खाता खोलने का फॉर्म” दिया जाता है वहां से आपको एक आवेदन फॉर्म लेना होगा और उसको भरना होगा।
  • यह रजिस्ट्रेशन फॉर्म बैंक के नए ग्राहकों के लिए बिल्कुल निशुल्क दिया जाता है। कोई भी व्यक्ति अपना नया खाता खोलने के लिए किसी भी बैंक में जाकर अगर अकाउंट खुलता है तो उसको रजिस्ट्रेशन फॉर्म फ्री मिलता है।
  • अब आप को रजिस्ट्रेशन फॉर्म में दी गई सभी जानकारियों में जो पर्सनल जानकारी जैसे आपका नाम, पता, एड्रेस, आयु, डेट ऑफ बर्थ, इनका सही ढंग से विवरण देना होगा।
  • अब रजिस्ट्रेशन फॉर्म के साथ में आपको डाक्यूमेंट्स भी अटैच करने होंगे। डाक्यूमेंट्स में आपका आधार कार्ड, पैन कार्ड, एड्रेस प्रूफ, एजुकेशन प्रूफ आदि को लगाना होगा।
  • फॉर्म को सही ढंग से भरने के बाद में उसमें आपको तीन चार जगह खुद के साइन भी करने होंगे और आपकी फोटो भी लगानी होगी और वह फॉर्म आपको बैंक में जमा करवाना होगा।
  • यह रजिस्ट्रेशन फॉर्म बैंक के अधिकारी के द्वारा वेरीफाई करवाया जाएगा। तब जाकर आपका बैंक अकाउंट खुलेगा।
  • जब बैंक का अधिकारी के द्वारा आपका अकाउंट वेरीफिकेशन हो जाएगा। उसके बाद बैंक से आपको एक अकाउंट नंबर और पासबुक मिलेगी।
  • बैंक की पासबुक को आपको बैंक मैनेजर के पास में जाकर प्रमाणित करवानी होगी। इसका अर्थ यह है कि बैंक मैनेजर आप की पासबुक पर बैंक की मोहर लगा कर साइन कर देगा। और उस पर फोटो लगाकर आपकी पासबुक को कंप्लीट कर दिया जाएगा।
  • जब आपने रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरा होगा। तब आपसे नेट बैंकिंग और एटीएम के बारे में भी जानकारी मांगी होगी। अगर आप नेट बैंकिंग और एटीएम की सुविधा प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके लिए 10 से 15 दिन का समय लगता है। एटीएम कार्ड आपके घर के एड्रेस पर भेज दिया जाता है।

इस तरह से बैंक अकाउंट खोलने में ज्यादा समय नहीं लगता है। सरकारी बैंक में अगर आप बैंक अकाउंट खोल रहे हैं तो वहां ज्यादा कामकाज की वजह से आपको एक या 2 दिन का समय लग सकता है। वैसे बैंक अकाउंट एक दिन में खोल दिया जाता है। वैसे आज के समय में तो बैंक अकाउंट ऑनलाइन भी खोले जाते है।

बैंक में एकाउंट के प्रकार Bank me khata kaise kholte hai

जिस तरह से बैंक में अकाउंट खोलने की प्रक्रिया को आपको बताया है अब महा पर आपको थोड़ी जानकारी दी थी कि आप किस तरह का अकाउंट खोलना चाहते हैं तो आपको बता दें कि बैंक में मुख्य रूप से 5 तरह के अकाउंट खोले जाते हैं इसका यह तात्पर्य है कि बैंक में अलग-अलग तरह के खाते के प्रकार होते हैं आइए जानते हैं बैंक में खाते के सभी प्रकार की जानकारी..

  • बचत खाता
  • सावधि जमा खाता
  • आवर्ती जमा खाता
  • बुनियादी बचत खाता ( no frill account)
  • चालू खाता (current account)

1.सेविंग अकाउंट ( बचत खाता)

बचत खाता किसी भी व्यक्ति के द्वारा जमा की गई राशि को बैंक में सुरक्षित रखने के लिए काम में लिया जाता है। यह एक ऐसा खाता है। जिसमें अकाउंट होल्डर अपने द्वारा जमा किए गए पैसे को सुरक्षित रखता है और बैंक के द्वारा उस पैसे पर निर्धारित ब्याज भी प्रतिवर्ष 2% से 6% तक का मिल जाता है।

2. करंट अकाउंट ( चालू खाता )

करंट अकाउंट मुख्य रूप से व्यापारी लोग ज्यादा प्रयोग में लेते हैं या यूं कहे कि यह खाता बिजनेसमैन के लिए ही करंट अकाउंट बनाया है। इस खाते में किसी भी तरह के व्यापार की लेनदेन आसानी से हो जाती है। लोग रोजाना लाखों का लेन देन आसानी से करंट अकाउंट में कर लेते हैं। इस बैंक अकाउंट में अकाउंट होल्डर को खुद के द्वारा जमा किए गए पैसे का कोई ब्याज नहीं मिलेगा।

करंट अकाउंट से संबंधित अन्य महत्वपूर्ण जानकारी

करंट अकाउंट में एक समय सीमा अकाउंट होल्डर के लिए निर्धारित की जाती है। जिसमें की एक निर्धारित राशि बैंक खाते में होनी जरूरी है, जो निर्धारित राशि होती है। वह सेविंग अकाउंट की तुलना में ज्यादा रखनी पड़ती है।

 सभी बैंकों की अपनी-अपनी अलग-अलग समय सीमा निर्धारित की जाती है। जिसमें आपको अपने अकाउंट में हर समय पैसा रखना जरूरी है। निर्धारित समय सीमा से आपके अकाउंट में पैसा कम है तो बैंक आपके अकाउंट से पेनल्टी के तौर पर पैसा काट लिया जाएगा। करंट अकाउंट मुख्य रूप से इस व्यापारिक उद्देश्यों के लिए ही खोला जाता हैं। इसी कारण बैंक की तरफ से कोई ब्याज नहीं मिलता है।

3. क्रेडिट अकाउंट ( ऋण खाता )

क्रेडिट अकाउंट वह होता है जिस पर खाता धारक या अकाउंट होल्डर से इंटरेस्ट लिया जाता है। इस खाते को खुलवाने पर सिक्योरिटी के तौर पर कुछ डॉक्यूमेंट जमा करवाने होते हैं। अकाउंट खोलते समय उनकी एक निर्धारित सीमा तय कर दी जाती है। उस समय सीमा के अंतर्गत ही आप जब चाहे जिस समय लोन लेना चाहते हैं। लोन प्राप्त कर सकते हैं। यह अकाउंट कोई भी किसान व्यापारी या कोई भी व्यक्ति लोन प्राप्त करने के लिए खुलवा सकता है।

बैंक खाता खोलने के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट

बैंक अकाउंट खोलने के लिए कुछ जरूरी डॉक्यूमेंट की आवश्यकता पड़ती है जब भी आप बैंक में जाते हैं या ऑनलाइन बैंक खाता खोलते हैं तो वहां आपसे कुछ महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट की मांग जरूर की जाती है अब यह समझ नहीं आता कि महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट में आखिर कौन कौन से डाक्यूमेंट्स शामिल किए जाते हैं तो आइए जानते हैं…

  • आधार कार्ड 
  • पैन कार्ड 
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  •  सही एड्रेस प्रूफ

मोबाइल से बैंक खाता कैसे खोलते हैं

आप सभी जानते हैं कि आज के समय में घर में पैसा रखना बहुत परेशानी खड़ी कर सकता है। इसीलिए अक्सर लोग अपना पैसा बैंक में ही जमा करते हैं क्योंकि यह पैसा आप डिजिटल तरीके से कहीं पर भी पेमेंट करने के लिए काम ले सकते हैं। किसी को ट्रांसफर करने के लिए भी काम ले सकते हैं। इसके अलावा बैंक से आपको एटीएम कार्ड भी मिलता है। एटीएम कार्ड से पैसा निकाल सकते है। 

अभी आप को जानकारी दी थी कि बैंक में अकाउंट कैसे खोलें। यह कहे कि बैंक में खाता कैसे खोला जाता है इसकी प्रक्रिया के बारे में बताया है लेकिन अब हम आपको मोबाइल से बैंक खाता कैसे खोलते हैं या ऑनलाइन बैंक अकाउंट कैसे खोला जाता है mobile se bank me khata kaise kholte hai इसके बारे में जानकारी देंगे..

आज के समय में आप जानते हैं कि सब कुछ काम डिजिटल तरीके से किया जाने लग गया है ऐसे में ऑनलाइन पेमेंट को भी अधिक बढ़ावा मिल रहा है ऑनलाइन पेमेंट करने के लिए बैंक में खाता होना बहुत जरूरी है तभी आप ऑनलाइन पेमेंट कर पाओगे। अभिया सवाल आता है कि बैंक में मोबाइल से अकाउंट कैसे खोलें तो इसके लिए आपके पास में मोबाइल से लैपटॉप का होना जरूरी है तो आसानी से आप बैंक में अपना खुद का अकाउंट ऑनलाइन खोल सकते हैं।

कोई भी व्यक्ति अपना खुद का सेविंग अकाउंट खोलना चाहता है तो इसके लिए बैंक में जाने की आवश्यकता नहीं है आप घर बैठे मोबाइल से अपना अकाउंट खोल सकते हैं। मोबाइल से बैंक का अकाउंट खोलने की प्रक्रिया इस प्रकार है…

  • सबसे पहले आपको जिस बैंक में बैंक अकाउंट खोलना है उस बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आप को विजिट करना होगा और होम पेज को खोलना होगा।
  • यहां होम पेज पर आपको सेविंग अकाउंट का ऑप्शन दिखाई देगा यहां पर आपको क्लिक करना होगा।
  • जैसे ही आप इस पर क्लिक करते हैं आपके सिम पर सेविंग अकाउंट का फॉर्म खुलकर सामने आ जाएगा अब आपको इस फोन में सभी पर्सनल इंफॉर्मेशन को सही ढंग से भरना है।
  • फिर आपको जो भी जरूरी डॉक्यूमेंट केस में मांग की है उनको भी स्कैन करके अपलोड करना है आपको अपनी फोटो की और इलेक्ट्रॉनिक साइन करने होंगे सभी को अटैच करने के बाद में आपको सम्मिट के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • जैसे ही आप सबमिट करते हैं तो आपका एप्लीकेशन फॉर्म वेरीफिकेशन प्रोसेस में चला जाएगा उसके बाद आपका अकाउंट एक्टिवेट कर दिया जाएगा। इसके अलावा आपके मोबाइल नंबर पर आपके अकाउंट नंबर की जानकारी भी बता दी जाएगी।
  • अब बारी आती है कि आप केवाईसी कैसे करें तो इसको भी आप अपने मोबाइल फ़ोन से वीडियो केवाईसी के द्वारा वेरिफिकेशन कंप्लीट करवा सकते हैं।
  • वेरिफिकेशन के प्रोसेस में तीन-चार दिन का समय लग जाता है जैसे ही वेरिफिकेशन कंप्लीट होता है तो आपके मोबाइल फोन पर मैसेज के द्वारा आपको इसकी जानकारी मिल जाएगी।

FAQ’s

Q1. मोबाइल से बैंक अकाउंट कैसे खोलें?

मोबाइल से बैंक का अकाउंट खोलने के लिए आपको किसी भी बैंक का ऐप अपने मोबाइल से डाउनलोड करके अपना बैंक अकाउंट खोला जा सकता है या फिर किसी भी बैंक की वेबसाइट पर विजिट करके आप ऑनलाइन अकाउंट खोल सकते हैं।

Q2. क्या मैं बिना पैन कार्ड के खाता खोल सकता हूं?

नही खोल सकते

Q3.  एक बैंक में दो खाते हो सकते हैं क्या?

एक बैंक में सेविंग अकाउंट दो नहीं खुलवा सकते हैं लेकिन अन्य अकाउंट कोई भी खुलवा सकते हैं।

Q4. बिना आधार कार्ड के बैंक अकाउंट कैसे खोलें

बिना आधार कार्ड के बैंक में अकाउंट खोलने से कोई भी बैंक बना नहीं कर सकता है क्योंकि सब उच्च न्यायालय ने कहा है कि बिना आधार कार्ड के वही लोग खाता खोल पाएंगे जिन्होंने आधार कार्ड नहीं बनवाया है या जो लोग यह बता पाएंगे कि उन्होंने आधार कार्ड के लिए अप्लाई किया है लेकिन उनका आधार कार्ड बन नहीं पाया।

रोहन सिन्हा hindiinsider.com पर एक लेखक है जो पिछले 1 साल से इस वेबसाइट पर कंटेंट लिख रहे है यह business,finance,biography etc के बारे में पिछले 5 साल से लिख रहे है

Leave a Comment