अनिल देशमुख की बायोग्राफी | Anil Deshmukh Biography in Hindi

हैलो दोस्तो , आज हम इस आर्टिकल में आप लोगो को अनिल देशमुख की बायोग्राफी ( Anil deshmukh biography in hindi) की पूरी जानकारी देने वाले है । जिसमे हम आप लोगो को अनिल देशमुख कौन है ? अनिल देशमुख का जीवन और परिवार । अनिल देशमुख आज कल चर्चा में क्यू है ? इन सारे सवालों के जवाब आप लोगो को हम देने वाले है । तो आइए जानते है ।

हैलो दोस्तो , आज हम इस आर्टिकल में आप लोगो को अनिल देशमुख की बायोग्राफी ( Anil deshmukh biography in hindi) की पूरी जानकारी देने वाले है । जिसमे हम आप लोगो को अनिल देशमुख कौन है ? अनिल देशमुख का जीवन और परिवार । अनिल देशमुख आज कल चर्चा में क्यू है ? इन सारे सवालों के जवाब आप लोगो को हम देने वाले है । तो आइए जानते है ।

अनिल देशमुख कौन है ? Anil deshmukh biography in hindi

अनिल देशमुख का पूरा नाम अनिल वसंतराव देशमुख है , जो राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के एक भारतीय राजनीतिज्ञ हैं । और इसके साथ ही वह 9 वीं, 10 वीं, 11 वीं, 12 वीं और 14 वीं महाराष्ट्र विधानसभा के सदस्य भी रह चुके हैं । अनिल देशमुख काटोल विधानसभा क्षेत्र का प्रतिनिधित्व भी करते हैं । आपको बता दे की वर्तमान समय में, अनिल देशमुख महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली राज्य सरकार में, उनके गृह मंत्रालय के एक कैबिनेट मंत्री के रूप में कार्यरत हैं ।

इसके अलावा अनिल देशमुख महाराष्ट्र सरकार में खाद्य और नागरिक आपूर्ति और लोक निर्माण विभाग के मंत्री और उपभोक्ता मामलों के मंत्री के रूप में भी कार्यरत है । अनिल देशमुख इससे पहले स्कूल शिक्षा, सूचना और जनसंपर्क तथा खेल और युवा मामलों के राज्य मंत्री और महाराष्ट्र सरकार में शिक्षा , संस्कृति राज्य मंत्री के रूप में भी कार्य किया।

अनिल देशमुख का जीवन और परिवार

अनिल देशमुख का जन्म 9 मई 1950 को हुआ था ।  उनकी आयु 2020 के मुताबिक 70 वर्ष है। अनिल देशमुख का जन्म और पालन-पोषण भारत के नागपुर जिले में एक काटोल के पास वड विहिरा गाँव में एक मध्यम परिवार में हुआ था।

उनकी प्रारंभिक शिक्षा नागपुर के काटोल हाई स्कूल से की थी । इसके बाद, अनिल देशमुख नागपुर विश्वविद्यालय के कॉलेज ऑफ एग्रीकल्चर में एडमिशन लिया, जहां उन्होंने कृषि में मास्टर ऑफ साइंस की डिग्री प्राप्त की थी ।

राजनीतिक कैरियर | Anil deshmukh party

अनिल देशमुख ने अपने राजनीतिक जीवन के शुरुआती वर्षों के समय में नागपुर जिला परिषद के अध्यक्ष के रूप में कार्य करते थे । देशमुख  पहली बार सन 1995 में काटोल से महाराष्ट्र राज्य विधानसभा के लिए एक स्वतंत्र उम्मीदवार के रूप में चुने गए थे । अनिल देशमुख 2001 से 2014 तक एक कैबिनेट मंत्री के रूप में विभिन्न सरकारी विभागों के लिए जिम्मेदार रहे । जिसमे  शामिल निम्न हैं :–

  • खाद्य और औषधि, आबकारी, महाराष्ट्र राज्य, (2001 से मार्च 2004)
  • सार्वजनिक निर्माण (सार्वजनिक उपक्रम), महाराष्ट्र राज्य (2004 से 2008)
  • नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता संरक्षण, खाद्य, महाराष्ट्र राज्य (2009 -2014)

इसके बाद देशमुख ने 2019 के महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में NCP उम्मीदवारी के रूप में काटोल सीट हासिल की थी ।

Anil Deshmukh news | चर्चे में क्यों है ?

अभी हाल ही में मुंबई के पूर्व पुलिस कमिश्नर परमबीर सिंह ने मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को एक चिट्ठी लिखी थी । दरासल इस चिट्ठी में एंटीलिया केस में फंसे सचिन वाजे की चर्चा की गई थी । जिसके अनुसार महाराष्ट्र के गृहमंत्री अनिल देशमुख पर यह आरोप लगाया गया था की देशमुख ने सचिन वाजे से 100 करोड़ रुपये तक हर महीने इक्कठे करने को कहा है । फिर इस मसले पर अनिल देशमुख ने ट्वीट करके बताया कि “परमबीर सिंह ने खुद को कानूनी कार्रवाई से बचाने के लिए मेरे ऊपर ऐसे आरोप लगाया हैं। ”

Anil Deshmukh Latest News in Hindi

आपको बता दे की 5 अप्रैल को महाराष्ट्र के गृह मंत्री अनिल देशमुख ने राज्य मंत्रिमंडल से इस्तीफा दे दिया था । जिसके बाद मुंबई उच्च न्यायालय के पूर्व आयुक्त परम बीर सिंह के द्वारा लगाए गए आरोपों की सारी जांच करने के आदेश इस सोमवार को बॉम्बे उच्च न्यायालय ने केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) को दिया है ।

अनिल देशमुख ने अपने त्याग पत्र में लिखा था की, “बॉम्बे हाई कोर्ट ने एडवोकेट जय श्री पाटिल द्वारा दायर याचिका में CBI को पूरी जांच करने का आदेश दिया है। जिसका नतीजा , राज्य के गृह मंत्री के रूप में जारी रखना मेरे लिए नैतिक रूप से सही नहीं है । और इसी लिए मैंने आज इस्तीफा देने का फैसला लिया है।  ”

इसके अलावा आपको यह भी बता दे की राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA ) ने 13 मार्च को सहायक पुलिस निरीक्षक सचिन वज़े को 25 फरवरी को मुंबई में उद्योगपति मुकेश अंबानी की हवेली एंटिला के पास एक विस्फोटक से भरी कार की बरामदगी के मामले में गिरफ्तार किया गया था।

अनिल देशमुख (Anil deshmukh biography in hindi) – जीवनी | बायोग्राफी | विकिपीडिया

पूरा नाम अनिल वसंतराव देशमुख
जन्म तिथि 9 मई, 1950
उम्र 71 वर्ष
राष्ट्रीयता भारतीय
जन्मस्थान नागपुर जिले में एक काटोल के पास वड विहिरा गाँव , महाराष्ट्र
पेशा पॉलिटिक्स
शिक्षा मास्टर ऑफ़ साइंस डिग्री
पोलिटिकल पार्टी कांग्रेस पार्टी
बेटे 2 बेटे (ऋषिकेश देशमुख और सलिल देशमुख )
पत्नी श्रीमती आरती देशमुख

शारीरिक माप | Physical measurement

लंबाई (approx.) 5′ 10″
आंख का रंग Black
बालो का रंग Black

Anil Deshmukh Faimily Photos:

Anil Deshmukh Wiki, Age, Wife, Children, Family, Biography & More – WikiBio

source:wikibio

Anil Deshmukh Social Media Link :–

Website – 

Instagram – https://www.instagram.com/anildeshmukhncp/?hl=en

Twitter – https://mobile.twitter.com/AnilDeshmukhNCP?ref_src=twsrc%5Egoogle%7Ctwcamp%5Eserp%7Ctwgr%5Eauthor

FAQ –

  • अनिल देशमुख के बेटे (anil deshmukh son) कौन है ?

श्री अनिल देशमुख के 2 बेटे है जिनका नाम ऋषिकेश देशमुख और सलिल देशमुख है ।

  • अनिल देशमुख की पत्नी का नाम क्या है ?

श्री अनिल देशमुख की पत्नी का नाम श्रीमती आरती देशमुख है ।

  • अनिल देशमुख का जन्म कहा हुआ ? 

श्री अनिल देशमुख का जन्म भारत के नागपुर जिले में एक काटोल के पास एक वड विहिरा गाँव में हुआ था ।

 

इसे भी पढ़े: जन्नत जुबैर रहमानी जीवन परिचय | Jannat Zubair Rahmani Biography

शक्ति मोहन बायोग्राफी | Shakti Mohan Biography in Hindi

Leave a Comment