PhonePe Kaise Chalu Kare – फोन पे कैसे चालू करें?

आज हम आपको इस आर्टिकल में “फोन पे कैसे चालू करें (phonepe kaise chalu kare) फोनपे से अपना खाता कैसे जोड़े” इसके बारे में कुछ जानकारी आपको देने वाले हैं। जोकि आप सबके लिए बहुत महत्वपूर्ण होने वाली है इसीलिए आपको हमारे इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ना होगा। तभी आपको फोन पे से अपना खाता कैसे जोड़े? फोन पे कैसे चालू करें इसके बारे में सही जानकारी मिल पाएगी आइए जानते हैं..

आज हम आपको इस आर्टिकल में “फोन पे कैसे चालू करें (phonepe kaise chalu kare) फोनपे से अपना खाता कैसे जोड़े” इसके बारे में कुछ जानकारी आपको देने वाले हैं। जोकि आप सबके लिए बहुत महत्वपूर्ण होने वाली है इसीलिए आपको हमारे इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ना होगा। तभी आपको फोन पे से अपना खाता कैसे जोड़े? फोन पे कैसे चालू करें इसके बारे में सही जानकारी मिल पाएगी आइए जानते हैं..

जब से कोरोना महामारी ने संपूर्ण विश्व मैं अपने पैर जमा लिए है। तब से लेकर आज तक डिजिटल पेमेंट को ही बढ़ावा दिया जा रहा है। लोग कैश के रूप में पैसा कोई भी अपने पास ज्यादा नहीं रखता है। सभी लोग ऑनलाइन पेमेंट का ही माध्यम ढूंढते हैं और उसके द्वारा ही पेमेंट करते हैं।

 आज अनेक ऑनलाइन यूपीआई आधारित पेमेंट एप्लीकेशन चल रही है। जिनके द्वारा ऑनलाइन कभी भी डिजिटल तरीके से पेमेंट कर सकते हैं। हम आपको आज फोन पर एप के बारे में बताने जा रहे हैं। phonepe app के बारे में सभी लोग बहुत अच्छे से जानते ही हैं। लेकिन फोन पे कैसे चालू किया जाता है और इस को बैंक अकाउंट से कैसे चालू करें इसके बारे में लोगों को जानकारी थोड़ी कम है।

 तो हम इस पोस्ट के माध्यम से बताएंगे कि आप तो अपने phonepe अकाउंट को बैंक अकाउंट से कैसे लिंक कर सकते है, phonepe kaise chalu kare सभी का वर्णन आपको इस पोस्ट में आज पढ़ने को मिलेगा तो आइए फिर जानते हैं…

फोन पे को कैसे चालू करें? PhonePe Kaise Chalu Kare

सबसे पहले आपको बताना चाहिए कि फोन पे एक ऑनलाइन पेमेंट करने वाली ऐप है जो कि यूपीआई आधारित सभी पेमेंट को करती है। आज सभी लोग ऑनलाइन पेमेंट करने के लिए इसको ही उपयोग में लेते हैं। फोन पे ऐप के द्वारा मोबाइल रिचार्ज से लेकर किसी भी तरह के बिल का भुगतान किया जा सकता है। इसके अलावा इंश्योरेंस भी आप इससे कर सकते हैं और भी अनेक सुविधाएं फोनपे पर मिलती हैं। फोन पे को कैसे चालू करें इसके बारे में जानते हैं..

  • सबसे पहले आपको गूगल प्ले स्टोर में या फिर एप्पल स्टोर में फोन पे ऐप को डाउनलोड करना होगा।
  • जब आपका ऐप इंस्टॉल हो जाए उसको फिर ओपन करना है रजिस्टर्ड करने का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर आपको क्लिक करके अपना मोबाइल नंबर डालकर अकाउंट को वेरीफाई करना है।
  • जब आपका अकाउंट वेरीफाई हो जाए उसके बाद में कुछ जानकारी जैसे आपका नाम ईमेल,आईडी और 4 अंकों का पासवर्ड उसमें डालना है। यह 4 अंकों का पासवर्ड आपको फोन पे ऐप का प्रयोग करने में बहुत काम आता है। प्रोसीड् के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • यहां तो कुछ परमिशन को allow करना होगा।
  • उसके बाद मोबाइल नंबर डालकर आपको अपना अकाउंट वेरीफाई करना है।
  • फिर आपके स्क्रीन पर एक नया पेज खुलेगा इसमें आपको सिक्योरिटी के लिए पासवर्ड डालना है। पासवर्ड डालकर आप कंटिन्यू के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • इस तरह से आपका फोन पे अकाउंट sign अप हो जाएगा।

फोन पे पर अपना बैंक अकाउंट कैसे जोड़े

फोन पे पर अपना अकाउंट कैसे जोड़े इसके बारे में स्टेप बाय स्टेप आप को समझना होगा

  • आपको सबसे पहले फोन पे का होम पेज खोलना होगा वहां होम स्क्रीन पर आपको एक बैंक अकाउंट ऑप्शन नजर आएगा इस ऑप्शन को आप को क्लिक करना है जैसे ही इस ऑप्शन को सिलेक्ट करते हैं तो आपकी स्क्रीन पर सभी बैंकों की लिस्ट नजर आ जाएगी।
  • अभी यहां पर आपको जिस बैंक में आपका अकाउंट है उसको सेलेक्ट करना है उसके बाद मोबाइल नंबर से आपका अकाउंट वेरीफाई किया जाएगा आपको फोन पर मैं अपना वही नंबर डालना है जो आपके बैंक अकाउंट में लिंक हो तभी आप अपना फोन पे अकाउंट चला पाएंगे।
  • अब आपको यूपीआई आईडी दिखाई देगी वहां पर आपको proceed to add ऑप्शन पर क्लिक करें। जैसे ही आप इस ऑप्शन को सिलेक्ट करते हैं तो यहां पर आपका अकाउंट फोन पर से अटैच हो जाएगा।
  • इसके अलावा यूपीआई आईडी आपने अगर नहीं बनाई है तो यहां स्क्रीन पर आपको डेबिट कार्ड का एक ऑप्शन नजर आएगा आपको डेबिट कार्ड के 6 अंक की डिजिट इसमें भरने होंगे।
  • उसके बाद मैं आपके डेबिट कार्ड की एक्सपायरी डेट भी इसमें भरनी होगी यहां पर proceed के ऑप्शन पर फिर से आपको क्लिक करना है आपके मोबाइल नंबर पर वापस एक ओटीपी आएगा आपको ओटीपी को यहां भरकर अपने अकाउंट को वापस से वेरीफाई करना है।
  • यहां आपको चार अंको का यूपीआई कोड बनाना होगा यह कोड आपको जब भी ऑनलाइन फोन पे के द्वारा पेमेंट करोगे तो इस पिन कोड डालकर आप को वेरीफाई करना होगा इस प्रकार से आप अपना अकाउंट फोन पे पर बना सकते है।

निष्कर्ष

आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से “फोन पे कैसे चालू करें? (PhonePe Kaise Chalu Kare) PhonePe से अपना बैंक खाता जोड़े ” इसके बारे में जानकारी प्रदान की है। हम उम्मीद करते हैं आपको जो भी इंफॉर्मेशन इस लेख के माध्यम से दि है वह आपको जरूर पसंद आएगी। अगर आपको हमारी जानकारी अच्छी लगी तो इसको अधिक से अधिक लाइक शेयर कीजिए और इस पोस्ट से संबंधित अन्य किसी सहायता या सुझाव के लिए आप हमारे कमेंट सेक्शन में जाकर कमेंट करके पूछ सकते है

FAQ’s

Q.1 फोन पे क्या है?

A. फोन पर एक यूपीआई ऑनलाइन ट्रांजैक्शन करने का ऐप है।

Q.2 फोन पे कैसे डाउनलोड करें?

A. फोन पे हो आप गूगल प्ले स्टोर के द्वारा अपने मोबाइल फोन में डाउनलोड कर सकते हैं।

Q.3 अपने मोबाइल में फोन पे कैसे चालू करे?

A. मोबाइल में चालू करने की प्रक्रिया आपको ऊपर पढ़ने को मिलेगी वैसे आप गूगल प्ले स्टोर के द्वारा फोन पर डाउनलोड करके इंस्टॉल करें। बाकी पूरे प्रोसेस के बारे में हमें ऊपर जानकारी दी है

Q.4 फोन पे पर अपना बैंक खाता कैसे जोड़े बैंक अकाउंट लिंक करें?

A. फोन पे पर बैंक खाता जुड़ने के लिए आप जब फोन पर ओपन करते हैं वहां पर add bank account का ऑप्शन आता है। वहां से आप अपना अकाउंट जोड़ सकते हैं।

Q.5 फोन पे चालू करने के लिए कोई एक डॉक्यूमेंट अपलोड करें?

A.फोन पे चालू करने के लिए बैंक अकाउंट की जरूरत होती है। इसके अलावा रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर की आवश्यकता होती है।

मैं 2020 से content writing कर रहा हूं मैं इस niche को पसंद करता हूं और मुझे इस niche में बहुत अनुभव भी है. Facebook, Instagram, Twitter, LinkedIn:- @abhaymishr0

Leave a Comment