Fahad Fasil Biography in Hindi

आज हम आपको भारतीय मलयालम फिल्म इंडस्ट्रीज और उससे जुड़ी हुई कुछ खास शख्सियत के बारे में जानकारी बताने जा रहे है। ये शख्सियत वो है, जिनको उनकी हिट फिल्मों के मापदंडों से नहीं बल्कि सिनेमा में उनके द्वारा छोड़े गए उनके बेहतरीन फुटप्रिंट के माध्यम से ही उन्हें जाना जाता है। आज भी हम ऐसे ही एक मलयालम फिल्म इंडस्ट्रीज के शख्सियत के बारे में बात करने जा रहे हैं। इन्होंने कद महज 5 फुट 6 इंच का है, लेकिन उन्होंने अपनी अदाकारी की वजह से इन्होंने अपने से लंबे लंबे की गर्दन को भी बहुत ऊंचा करवा दिया है। वह महान अदाकार शख्स मलयालम फ़िल्म के जाने माने कलाकार फहद फासिल है। 

आज हम आपको भारतीय मलयालम फिल्म इंडस्ट्रीज और उससे जुड़ी हुई कुछ खास शख्सियत के बारे में जानकारी बताने जा रहे है। ये शख्सियत वो है, जिनको उनकी हिट फिल्मों के मापदंडों से नहीं बल्कि सिनेमा में उनके द्वारा छोड़े गए उनके बेहतरीन फुटप्रिंट के माध्यम से ही उन्हें जाना जाता है। आज भी हम ऐसे ही एक मलयालम फिल्म इंडस्ट्रीज के शख्सियत के बारे में बात करने जा रहे हैं। इन्होंने कद महज 5 फुट 6 इंच का है, लेकिन उन्होंने अपनी अदाकारी की वजह से इन्होंने अपने से लंबे लंबे की गर्दन को भी बहुत ऊंचा करवा दिया है। वह महान अदाकार शख्स मलयालम फ़िल्म के जाने माने कलाकार फहद फासिल है। 

फहद फासिल मलयालम फिल्म इंडस्ट्री में बहुत ही जाने-माने कलाकारों में से एक हैं। और ये अपनी चॉइस के लिए वह बहुत ही मशहूर है। फिल्मों को ज्वाइन करने के तरीके की वजह से ही फहद फासिल को लोग मलयालम फ़िल्म इंडस्ट्रीज का आमिर खान भी कहते हैं। साउथ के प्रसिद्ध कलाकार अल्लू अर्जुन उनकी आने वाली मूवी पुष्पा का लोग बहुत बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।

 क्या आप जानते हैं ऐसा क्यों है? चलिए आपकी जानकारी के लिए बता रहे है कि जैसे ही इस फिल्म का जैसे ही फर्स्ट लुक रिलीज किया गया है, तो लोगों की बेसब्री बढ़ती जा रही है। लोगों को इस फिल्म का बेसब्री से ही इंतजार है। इस फिल्म में मुख्य हीरो की भूमिका अल्लू अर्जुन निभा रहे हैं। इस फिल्म के डायरेक्टर सुकुमार है और सबसे महत्वपूर्ण बात इस फिल्म में हीरो के ऑपोजिट अर्थात जो विलेन की भूमिका निभा रहे हैं, वह कलाकार फहद फासिल है।

तो चलिए आज हम आपको fahad fasil biography in hindi के बारे में बताने जा रहे हैं आइये जानते हैं..

Fahad fasil biography in hindi

पूरा नाम ( full name ) फहद फसिल
जन्मदिन (DOB) 8 अगस्त 1982
जन्मस्थान ( birth place) केरला भारत
आयु ( age) 39 साल
राशि ( star sign) Leo
पेशा( occupation) एक्टर व फिल्म प्रोड्यूसर
शिक्षा ( education) M.A in philosophy
Wife name नाइजीरिया नाजिम
धर्म इस्लाम
Northwest 10$मिलियम

फहद फासिल का शुरुआत का जीवन ( Fahad fasil biography in hindi )

फहद फासिल एक साउथ के बहुत प्रसिद्ध अभिनेता हैं। फहद फसिल का जन्म 8 अगस्त 1982 में केरल के अलाप्पुझा में हुआ था। फहद फाजिल का पूरा नाम अब्दुल हमीद मोहम्मद साहब फहद फसिल था। फहद फसिल का निकनेम “shanu” है। लेकिन इनको आज फहद फसिल के नाम से भी जाना जाता है। इनके पिता का नाम अलेक्सा मोहम्मद फाजिल और इनकी माता का नाम रोजीना है फहद फासिल के पिता भारतीय फिल्म के डायरेक्टर स्क्रिप्ट राइटर और प्रोड्यूसर भी रह चुके हैं। फहद फसिल के दो बहने फातिमा और अहमदा है। इसके अलावा इनका एक भाई है जिसका नाम फरहान है। फहद फाजिल का एक नाइजीरिया अभिनेत्री नाजिम के साथ निकाह 21 अगस्त 2014 को हुआ था।

Fahad fasil biography in hindi 

Father name Fasil
Mother name Roseena
Brother name Farhan fasil
Sister name Fatima fasil

फहद फासिल की शिक्षा (Fahad Fasil’s education) 

फहद फासिल कि अगर शिक्षा की बात करें तो इन्होंने शुरुआत में अपनी पढ़ाई केरल के अलाप्पुझा में ” spv सेंट्रल स्कूल से की थी। इसके बाद इन्होंने ऊटी के लॉरेंस स्कूल से अपने इंटरमीडिएट की पढ़ाई को पूरा किया था। आज यह साउथ के एक प्रसिद्ध पढ़े-लिखे अभिनेताओं में भी जाने जाते हैं। इसके बाद फहद फासिल ने अपने कॉलेज की पढ़ाई सनातन धर्म कॉलेज से स्नातक पूरा किया और पोस्ट ग्रेजुएशन इन्होंने philosophy से किया था।

फहद फासिल के कैरियर की शुरुआत (The beginning of Fahad Fasil’s career)

फहद फसिल ने अपनी पढ़ाई के साथ-साथ सन 2002 से कैरियर की शुरुआत कर दी थी। इन्होंने सन 2002 में मलयालम फिल्म “kaiyethum doorath” में अभिनय की दुनिया में अपना पहला कदम रखा था। अर्थात इस फिल्म से अपने कैरियर की शुरुआत की थी। जब इन्होंने इस फिल्म में अपना अभिनय किया था तो उस समय उनकी उम्र महज 20 साल की थी। इतनी आसानी से इनको इस फिल्म में रोल मिल गया था इसका प्रमुख कारण था कि इनके पिता खुद इस फिल्म के डायरेक्टर थे।

इन्होंने कभी इस फिल्म तक अपने जीवन में कोई भी एक्टिंग क्लास नहीं ली थी। तथा इससे पहले किसी भी तरह की एक्टिंग तो नहीं सीखा था। इस चीज का एहसास इनको इस फिल्म में रोल करने पर हुआ था। और बिना एक्टिंग सीखे ही इन्होंने इस फिल्म में अपना कदम रख लिया था। इस फिल्म के बाद ही उन्होंने यह निश्चय कर लिया था कि अब यह बिना एक्टिंग सीखे फिल्मों में कदम नहीं रखेंगे। इस फिल्म के तुरंत बाद यह 5 सालों के लिए यूएसए में पढ़ाई के लिए चले गए थे।

यूएसए में फहद फासिल ने यूनिवर्सिटी ऑफ निजामी से फिर से साइकोलॉजी में अपना मास्टर कंप्लीट किया था। फिर भी इनको अब भी फिल्मों में आने का कोई शौक नहीं था। उसके बाद नसीर साहब के डायरेक्शन में बनी हुई फिल्म “yun hota to kya hota।” इस फिल्म से इन्होंने सही तरह से एक्टिंग के मायने क्या है, उनको सीखा दिए गए थे।

इस फिल्म में इरफान खान के द्वारा निभाया गया। राजा बलि के किरदार की वजह से इनके जीवन में एक अलग ही छाप छोड़ दी गई। इरफान खान की एक्टिंग की वजह से फहद फाजिल को सही तरह से समझ में आ गया था कि आखिर में नेचुरल एक्टिंग क्या होती है। इस तरह से फहद फासिल ने पूरे 7 सालों तक इसकी तैयारी की।  उसके बाद उन्होंने इंडिया वापस आकर फिल्मों में कमबैक किया।

Fahad fasil wife ( Fahad fasil biography in hindi )

मलयालम फिल्मों के सुपरस्टार फहद फाजिल कि 32 साल की उम्र में शादी हुई थी। आप सभी जानते हैं कि फहद फसिल  मलयालम फिल्म उद्योग के अब तक के सबसे श्रेष्ठ और अपरंपरागत अभिनेताओं में 1 गिने जाते हैं। फहद फासिल ने अभिनेत्री नाइजीरिया नाजीरी  नाजिम के साथ में 21 अगस्त सन 2014 को निकाह किया गया था। फहद फासिल कि यह एक अरेंज मैरिज थी। इन दोनों ने मलयालम फिल्म बैंगलोर डेज में एक साथ काम किया था। दोनों के बीच में उम्र का बड़ा फासला होने की वजह से प्रशंसकों के बीच में बहुत बड़ी चर्चा का विषय बना हुआ था। जब फहद फासिल ने नजरिया से शादी की थी उस समय उनकी उम्र 32 साल की थी और नजरिया की उम्र 19 साल की थी। इन दोनों की उम्र में 13 साल का अंतर था।

फहद फासिल की प्रमुख फिल्में Fahad hasil best movies (Fahad fasil biography in hindi)

फहद फासिल ने 2009 में अपने कैरियर की वापस से शुरुआत मलयालम फिल्म केरल कैफे से की थी। इस फिल्म में उन्होंने एक पत्रकार की भूमिका को निभाया था। इस फिल्म से फहद फासिल को इनकी एक्टिंग के लिए बहुत सराहना मिली थी।उसके बाद 2010 में इन्होंने प्रमणि, कॉकटेल, टूर्नामेंट इन तीन फिल्मों में एक साथ काम किया था। 2011 में उन्होंने मलयालम फिल्म छप्पा कुरिशु नाम की फिल्म में उनकी भूमिका निभाई थी। इस फिल्म में उन्होंने मुख्य हीरो की भूमिका निभाई थी। इस फिल्म में एक लंबे किसिंग सीन की वजह से बहुत कॉन्ट्रोवर्सी का सामना भी करना पड़ा था। लेकिन इस फिल्म को बॉक्स ऑफिस पर बहुत पसंद किया गया था और इसको केरल अवार्ड से सम्मानित किया गया था। इस फिल्म से फहद फसिल ने अपने आपको साबित कर दिया था कि यह अपनी एक्टिंग की दुनिया में आगे बढ़कर बहुत सफलता को हासिल कर सकते हैं।

सन 2012 में इन्होंने डायमंड नेकलेस, फ्राइडे 22, फीमेल कोट्टायम, पद्मश्री भारत डॉक्टर सरोज कुमार इन चार मलयालम फिल्मों में काम किया था। इन फिल्मों में सफलता को हासिल करने के बाद में फहद फासिल ने खूब सुर्खियां अपनी एक्टिंग में बटोरी थी।

सन 2013 में बनी फिल्म अन्नयुम रसूलम बहुत ही सुपर हिट रही थी। इस फिल्म में कुल लागत चार करोड़ की लगी थी लेकिन इस फिल्म ने टोटल 12 करोड से भी अधिक की कमाई की थी। इसके अलावा इस फिल्म को नेशनल अवार्ड व केरल स्टेट अवार्ड से भी सम्मानित किया गया था। इसके अलावा साल 2013 में आई उनकी एक और फिल्म “नॉर्थ 24 कठाम” इस फिल्म के लिए भी नेशनल अवार्ड से सम्मानित किया गया था।

सन 2014 में आई फिल्म बेंगलुरु डेज फिल्म भी मलयालम फिल्म इंडस्ट्रीज में सबसे अधिक हाई ग्रोसर मूवी बनी थी। इसके अलावा सन 2016 में इनकी फिल्म महेशीनते प्रतिकाराम फिल्म के लिए नेशनल अवार्ड से सम्मानित किया गया था।

इसके अलावा सन 2017 इनकी मूवी thondimuthalum driksakshiyum एक बार फिर से इस फिल्म के लिए नेशनल अवार्ड से सम्मानित किया गया। इसके अलावा इस फिल्म के लिए ही इनको बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर का अवॉर्ड भी दिया गया।

सन 2018 में इन्होंने ‘कार्बन’ ‘वरथन’ व  नजन प्रकाशन नाम की तीन मलयालम फिल्मों में अपना अभिनय करके दिखाया था। नंजन प्रकाशन फिल्म से 56 करोड रुपए की बॉक्स ऑफिस पर धमाकेदार कमाई की थी और यह सन 2018 की टॉप हाईएस्ट ग्रोजर फिल्म बनी थी।

सन 2019 में इन्हें “कुंबलंगी नाइट्स” “अथिरन” और “सुपर डीलक्स” नाम की तीन मलयालम फिल्मों में काम करने का मौका मिला था। सन 2020 में ट्रांस ओर सी यु सून इन दो फिल्मों में काम किया। इसके बाद 2021 में इन्होंने चार फिल्मों में काम किया। उनमें से pushpa the rise इस नाम की फिल्म मुख्य है।

Fahad Fazil Social Media link

Facebook @FahadhFaasil
Instagram @fahadhfaassil
Twitter Not available
Mobile number Not available
YouTube Not available

Fahad fasil puspa look ( Fahad fasil biography in hindi )

पुष्पा मूवी में फहद फासिल एक मुख्य किरदार के रूप में देखने को मिलेंगे। अल्लू अर्जुन की इस फिल्म में फहद फसिल एक विलेन का किरदार निभा रहे हैं। फहद फासिल अल्लू अर्जुन की फिल्म पुष्पा द्वारा इस पार्ट फर्स्ट में तेलुगु सिनेमा में अपना पहला कदम रखा है। इस फिल्म में फहद फासिल एक आईपीएस अधिकारी भंवर सिंह शेखावत के रूप में नजर आ रहे हैं। इस फिल्म में यह गंजे के लुक में दिखाई दे रहे हैं और एक दृढ़ प्रतिपक्ष की कड़ी अभिव्यक्ति के रूप में भी यह नजर आए है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि फहद फासिल के बतौर विलेन के रूप में और भी कई ब्लॉकबस्टर फिल्मों में काम कर चुके हैं।

 इस एक्शन ड्रामा फिल्म के सभी मेकर्स ने फहद फासिल का अभी हाल ही में इंसटेंट फर्स्ट लुक को रिलीज किया था। मूवी मेकर के नवीन येर्नेनी और भाई रवि शंकर ने बताया कि “फहद फासिल की सफल फिल्मों में उन्हें हमेशा श्रेष्ठ अभिनेता का प्रमाण दिया है।” फहद फासिल की फैन फॉलोइंग हमेशा उनके काम की सराहना करती आई है। आज उनके इस किरदार के फर्स्ट लुक को रिलीज कर देने से सभी लोग इस मूवी को देखने के लिए बहुत उत्सुक थे। इसके अलावा फहद फासिल की आने वाली फिल्मों “पैन इंडिया” में भी एक दिलचस्प किरदार के रूप में नजर आने वाले हैं।

    Fahad fasil body measurements

ऊँचाई In centimeter – 170cm

In feet inches – 5.7″

वजन 62kg
Body measurements 39 -31 – 12 inch
Eye color Brown
Hair color Brown

Fahad fasil  pushpa ( Fahad fasil biography in hindi )

अल्लू अर्जुन के पुष्पा पार्ट फर्स्ट को 17 दिसंबर 2021 को रिलीज किया गया था आज भी इस फिल्म का क्रेज लोगों में बहुत देखने को मिल रहा है। एक रिपोर्ट के अनुसार पुष्पा मूवी ने अब तक तकरीबन 247 करोड रुपए का कलेक्शन कर लिया है। अल्लू अर्जुन को इस फिल्म में पुष्पा के कैरेक्टर के रूप में देखा गया है। इसके अलावा इस फिल्म में अंतिम पार्ट में एंट्री मारने वाले खलनायक fahad fasil और आईपीएस भंवर सिंह शेखावत की चर्चा भी बहुत की जा रही है। इनका इस फिल्म में कुछ मिनटों का ही रोल हुआ है। लेकिन इनके इस भंवर सिंह शेखावत के रोल ने दर्शकों के दिल में एक अलग ही जगह बना ली है। इसी की वजह से अब लोगों को पुष्पा पार्ट 2 में भंवर सिंह शेखावत और पुष्पा के बीच का मुद्दा जानने के लिए बेताब है।

Conclusion

 आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से fahad fasil biography in hindi के बारे में जानकारी दी है।

फहद फासिल मलयालम फिल्म से बहुत ही सक्सेसफुल सुपरस्टार होने के साथ-साथ एक फिल्म प्रोडक्शन है।

उम्मीद है कि आपको जो भी जानकारी इस पोस्ट के माध्यम से दी है,वह जरूर पसंद आई होगी।  इसी तरह की जानकारियों से जुड़े रहने के लिए आप हमारे वेबसाइट से कंटिन्यू जुड़े रह सकते हैं और अगर यह पोस्ट पसंद आई तो आप कमेंट करके जरूर बताएं।

Leave a Comment